छत्तीसगढ़

बीते 24 घंटे में 108 संजीवनी एक्सप्रेस में गूंजी 2 किलकारियां

बीते 24 घंटे में 108 संजीवनी एक्सप्रेस में गूंजी 2 किलकारियां

कवर्धा, 27 जनवरी 2021। आपात कालीन सेवा प्रदान करने वाली 108 संजीवनी एक्सप्रेस के ईएमटी की सूझबूझ से बीते 24 घंटे के अंदर 2 गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित प्रसव हुआ है। 108 की टीम ने अपनी सुझबूझ का परिचय देते हुए दोनों गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित प्रसव कराने के पश्चात उन्हें हॉस्पिटल में एडमिट कराया।  
प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम कुसमुंदा निवासी 25 वर्षीय गर्भवती महिला कुमारी बाई निषाद, पति सामरु निषाद को प्रसव पीड़ा बढ़ने पर परिजनों ने पीएचसी कुसमुंदा में भर्ती कराया था। डॉक्टरों द्वारा रिफर किये जाने पर परिजन 108 के माध्यम से सीएचसी पिपरिया लेकर जा रहे थे। रास्ते में 5 किलोमीटर आगे बढ़ने पर तेज प्रसव पीड़ा तेज होने लगी। स्थिति को भांपते हुए ईएमटी राहुल वर्मा ने परिजनों से बात की और ईआरसीपी की सहायता लेते हुए डॉक्टर की सलाह और अपनी सूझबूझ से सुरक्षित प्रसव कराया। महिला ने स्वस्थ बेटे को जन्म दिया। इसके पश्चात जच्चा-बच्चा को सीएचसी पिपरिया में एडमिट कराया गया।
वहीं दूसरे केस में ईएमटी विनोद जायसवाल ने बताया कि बुधवार की सुबह 4 बजकर 10 मिनट में लेबर पेन से संबंधित केस की सूचना मिली। सूचना मिलते ही वे और पायलट रूप सिंग श्याम ग्राम दुल्लीपार पहुंचे। गांव पहुंचकर गर्भवती महिला रूपकला सोनकर को एम्बुलेंस में शिफ्ट कर हॉस्पिटल के लिए रवाना हुए। इसी दौरान रास्ते में महिला को तेज प्रसव पीड़ा होने लगी। ईआरसीपी की सहायता लेते हुए डॉ सचिन के दिये सलाहनुसार और परिजनों से बात कर एम्बुलेंस में ही प्रसव कराने का निर्णय लिया। महिला ने बेटे को जन्म दिया। इसके पश्चात महिला और शिशु को पीएचसी कुंडा लेकर गए, जहां डॉक्टरों ने नवजात शिशु के वजन कम होने के चलते बेहतर उपचार के लिए जिला हॉस्पिटल कवर्धा रिफर किया।

Related Articles

Back to top button