छत्तीसगढ़

आदर्श ग्राम धामनपुरी में एसपी ने लगाई जन चौपाल, ग्रामीणों ने किया पारंपरिक तरीके से स्वागत

कोंडागांव। जिले के विभिन्न ग्रामों में कोंडागांव पुलिस कभी चलित थाना तो कभी जन चौपाल के माध्यम से लोगों की समस्याओं और आवश्यकताओं को जानने आमजन के बीच पहुंच रही है। जिला पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी जब विश्रामपुरी थाना क्षेत्र के ग्रामों के भ्रमण पर निकले और ग्राम धामनपुरी पहुंचकर जन चौपाल लगाने का फैसला किया तो जिले के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी से मिलने बहुतायत संख्या में ग्रामीण जन चौपाल में हिस्सा लेने पहुंचे। जन चौपाल की शुरुआत में क्षेत्र के ग्रामीणों द्वारा सबसे पहले जिला एसपी सिद्धार्थ तिवारी को क्षेत्र की परंपरा के अनुसार तिलक लगाकर और साफा व मोर पंख पहनाया गया। जिसके बाद एसपी ने जन चौपाल में मिलने आए ग्रामीणों से क्षेत्र के संबंध में तथा उनकी समस्याओं और आवश्यकताओं पर चर्चा की , ग्रामवासियों ने भी खुलकर एसपी से अपने दिल की बात कही।

जन चौपाल में कुछ जरूरतमंद व्यक्तियों द्वारा एसपी के समक्ष ट्राई साइकिल की मांग की जिस पर तत्काल आवश्यक दस्तावेज उनसे प्राप्त करते हुए प्रस्ताव तैयार करवाया गया। वहीं गांव के कुछ नवयुवकों द्वारा पुलिस और आर्मी भर्ती की परीक्षाओं की तैयारी हेतु प्रशिक्षण प्राप्त करने की इच्छा जाहिर की गई, जिस पर एसपी ने तत्काल सीआरपीएफ कैंप विश्रामपुरी में बातचीत कर डीएसपी दीपक मिश्रा और थाना प्रभारी विश्रामपुरी रविशंकर ध्रुव को उन युवकों की ट्रेनिंग के लिए व्यवस्था उपलब्ध कराने निर्देशित किया। इस मौके पर एसपी ने ग्राम की महिलाओं से भी उनकी समस्या जानने की कोशिश की साथ ही साथ पुलिस की महत्वकांक्षी योजना ‘आमचो पुलिस आमचो संगी’ की जानकारी दी और हेल्पलाइन नंबर भी बताया। गांव के स्कूली बच्चों से जब एसपी ने बात की तो बच्चों ने भी उत्साह दिखाते हुए अपने भविष्य की योजनाओं से अवगत कराया।

गांव के युवा संघ द्वारा भी एसपी कोंडागांव को अपने ग्राम को आदर्श ग्राम बनाने के प्रयास के तहत बाँसकोट चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक प्रमोद कतलाम के साथ चलाए गए स्वच्छता अभियान और बालेंगा से धामन पुरी के मध्य सजावट हेतु किए गए कार्यों को दिखाया जिसकी एसपी ने भूरि भूरि प्रशंसा की तथा उपस्थित सभी युवाओं ने एसपी के समक्ष संकल्प लिया कि वे अपने गांव को प्लास्टिक मुक्त बनाएंगे तथा आदर्श ग्राम के रूप में धामनपुरी को विशिष्ट पहचान दिलवाने का प्रयास करेंगें। गांव के बच्चों और युवाओं के उत्साह से अभिभूत होकर सिद्धार्थ तिवारी ने भी उपहार स्वरूप उन्हें खेल सामग्री का वितरण किया। कार्यक्रम के अंत में ग्रामीणों द्वारा सम्मान स्वरूप पुलिस अधीक्षक महोदय को बस्तर की पारंपरिक कौड़ी लगा मुकुट भेट किया गया ग्रामीणों के द्वारा दिए इस सम्मान व प्रेम से अभीभूत होकर एसपी द्वारा उन्हें पुनः गांव आने की इच्छा जाहिर की व कोई भी समस्या आने पर आप लोग सीधे पुलिस अधीक्षक कार्यालय आने की बात भी कही। इस अवसर पर गांव के सरपंच दुखाराम नेताम, जनपद सदस्य रघुराम मरकाम, उपसरपंच मानबती नेताम, सचिव तिजुराम एवं अन्य युवा जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

राजीव गुप्ता

Rajeev kumar Gupta District beuro had Dist- Kondagaon Mobile.. 9425598008

Related Articles

Back to top button