छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

मुफ्त में हर कोई आकर स्वास्थ्य शिविर में कराना चाहता है इलाज,

मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के स्वास्थ्य शिविर लगने से लोगों में भारी खुशी

भिलाई। घर के पास मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना की मोबाइल मेडिकल यूनिट वाहन आने से बहुत सी सहायता स्वास्थ्य को लेकर मिल रही है! कहीं जाने का समय नहीं मिलता है परंतु स्वास्थ्य शिविर घर के पास ही सुविधा दे रही है! स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से हर चीज की सुविधा यहां पर अच्छी है! ब्लड प्रेशर एवं शुगर जैसी हर प्रकार की जांच सुविधा शिविर में उपलब्ध है! घुटने में परेशानी थी और शरीर में थकावट तथा कमजोरी थी! स्वास्थ्य शिविर में प्राप्त दवाई का उपयोग करने से राहत मिली है! लोग शिविर में समय समय पर आते हैं, और चिकित्सा सलाह भी प्राप्त करते हैं! स्वास्थ्य शिविर में आकर हर कोई अपना मुफ्त इलाज करा रहा है!

बबीता- पावर हाउस भिलाई

अपने स्वास्थ्य का चेकअप कराने मोबाइल मेडिकल यूनिट के स्वास्थ्य शिविर में आई हूं! मैंने यहां के लैब में थायराइड, बीपी, शुगर एवं हिमोग्लोबिन का टेस्ट कराया है! स्वास्थ्य संबंधी सभी प्रकार की सुविधा मोबाइल मेडिकल यूनिट के वाहन में मौजूद है! गरीब और मध्यमवर्गीय परिवार के लिए यह योजना वरदान है! मुफ्त इलाज, मुफ्त दवाइयां मिल रही है!

संगीता जैन-छत्तीसगढ़ प्रदेश में स्वास्थ्य को लेकर सरकार ने जो योजना लाई है! बहुत अच्छी योजना है! अपने मोहल्ले में ही मैंने अपना इलाज कराया है! मुझे घर पहुंच सेवा दवाइयां मुफ्त में प्राप्त हुई है! जिससे अपने आपको खुश किस्मत समझता हूं! सरकार की इस योजना से खुश हूं! इस योजना से लोगों की स्वास्थ्य गत परेशानियां दूर हो रही है!

अब्दुल निशान-अस्पतालों में इलाज कराने से खर्च बहुत आता है, भीड़-भाड़ भी रहती है! मोहल्ले में ही मोबाइल मेडिकल यूनिट की एंबुलेंस आ रही है! पता चला स्वास्थ्य शिविर मोहल्ले में ही लगी हुई है! तो बीपी, शुगर का चेक कराने आई हूं! फ्री में इलाज के लिए सभी चिकित्सक टीम और प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री भूपेश बघेल को इस योजना के लिए धन्यवाद देती हूं!

राजकुमारी-छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जन-जन के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने स्लम स्वास्थ्य योजना की शुरूआत की गई है, महापौर एवं भिलाई नगर विधायक  देवेंद्र यादव तथा निगम आयुक्त  ऋतुराज रघुवंशी के निर्देशन में योजना का बेहतर क्रियान्वयन नगर पालिक निगम, भिलाई के क्षेत्रों में किया जा रहा है। मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से लग रहे स्वास्थ्य शिविर में आए हुए व्यक्तियों/मरीजों ने स्वास्थ्य परीक्षण एवं इलाज उपरांत अपने अनुभवों को साझा किया! लोगों का नि:शुल्क जांच व इलाज करने अनुभवी एवं प्रशिक्षित डॉक्टरों की टीम प्रतिदिन सुबह रूट चार्ट अनुसार गली-मोहल्लों में मोबाइल मेडिकल यूनिट लेकर पहुंच रही है, जहां लोग सर्दी, खांसी, बुखार, मलेरिया जैसी सामान्य बीमारियों के उपचार कराने के साथ ही बीपी, शूगर, पेशाब, हिमोग्लोबिन जैसी आवश्यक जांच की नि:शुल्क सुविधा का भी लाभ उठा रहे हैं। भिलाई निगम क्षेत्र में बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने मोबाइल यूनिट संचालित हो रही है! दाई दीदी क्लीनिक में गर्भवती महिलाओं एवं कुपोषित बच्चों की संपूर्ण जांच की जा रही है! छत्तीसगढ शासन की मंशा अनुसार स्लम क्षेत्रों में नागरिकों/श्रमिकों को समुचित स्वास्थ्य सेवाये उनके निवास के समीप उपलब्ध कराने योजना की शुरुआत की गई है। निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी लगातार स्वास्थ्य शिविर स्थलों का निरीक्षण कर रहे हैं! दाई-दीदी क्लीनिक में महिला डाक्टर, महिला स्टॉफ द्वारा जांच की सुविधा। स्वास्थ्य शिविर में संगठित एवं असंगठित भवन व अन्य संनिर्माण कर्मकारो का पंजीयन कराने सुविधा। मरीजों की जांच पश्चात आवश्यकता होने पर नि:शुल्क दवाई वितरण। नि:शुल्क जांच, पैथोलॉजी टेस्ट में हीमोग्लोबीन, शुगर, पेशाब व बीपी जैसे अन्य की नि:शुल्क जांच। अनुभवी व प्रशिक्षित चिकित्सकों की टीम द्वारा इलाज की सुविधा उपलब्ध है।

Related Articles

Back to top button