छत्तीसगढ़

गोधन न्याय योजना से पशुपालकों के चेहरे मे मे आयी मुस्कान

गोधन न्याय योजना से पशुपालकों के चेहरे मे मे आयी मुस्कान

देव यादव
बेमेतरा 09 दिसम्बर 2020-प्रदेश की फ्लैगशिप योजना नरवा गरवा घुरवा अउ बाड़ी के तहत गोधन न्याय योजना का शुभारंभ 20 जुलाई 2020 को किया गया था। इसके पूर्व गाय के गोबर की कोई कीमत नहीं थी। लोग पशुओं को पालना नहीं चाह रहे थे। अब तो यह अनुपयोगी गोबर गोधन न्याय योजना के तहत कीमती व उपयोगी हो चला है जिससे गौ पालक अपने पशुओं को सुरक्षित रख रहे हैं और बेमेतरा जिले के साजा ब्लाॅक के ग्राम गौठान प्रबंधन समिति की सहायता टिपनी के द्वारा 20 जुलाई से 09 दिसम्बर 2020 तक 20 हजार 948 गोबर क्रय किया गया है जिससे गोबर विक्रेताओं के चेहरे पर खुशी का माहौल बना हुआ है।

ग्राम टिपनी के लखनलाल नेताम ने बताया कि लॉकडाउन के समय जब सब काम धंधे एवं स्कूल बंद थे, उस स्थिति में बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए उनके पास कोई सुविधा नहीं था और न ही मेरा आर्थिक स्थिति इतना था कि मै अपने बच्चों के लिए मोबाइल खरीद सकूं फिर मैंने अपने पशुओं का गोबर इकट्ठा करके समिति में बेचना शुरू किया जो अब तक 13000 रु. ऑनलाइन के माध्यम से मेरे खाते में प्राप्त हो चुका है। उसी राशि से मैंने अपने बच्चे के लिए 9000 रु. की मोबाइल खरीदा जिससे मेरे बच्चे मन लगाकर पढ़ाई कर रहे हैं शेष राशि से परिवार का भरण पोषण कर रहा हूं। लखन नेताम ने अपने पूरे परिवार सहित छत्तीसगढ़ सरकार को गो धन न्याय योजना प्रारंभ करने तथा ऑनलाइन खाते में राशि प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त किया है।

इसके साथ ही सुखनंदन यादव, धन्नु यादव ने बताया कि योजना के प्रारंभ के पहले साल मे केवल चरवाही (अनाज) मिलता था जिसमे हम चरवाहे कर्ज के तले दब जाते थे और जो मिलता कर्ज के चुकाने मे चला जाता था, जिससे आर्थिक तंगी बनी रहती थी। लेकिन अब गोबर बेचने से हर 15 दिनों मे आॅनलाईन के माध्यम से हमारे खाते मे पैसा जमा हो जाता है। अभी तक हमने 50-50 हजार रुपये का गोबर गौठान समिति टिपनी को क्रय कर चुके है। जिसकी राशि हमे प्राप्त हो प्राप्त हो चुका है। इस राशि से हमने कर्ज से मुक्त व अपने परिवार पालन पोषण अच्छे से कर रहे हैं। मेरा परिवार इस योजना से बहुत खुश है। अन्य गोबर विक्रेताओं मे हीरादास मारकण्डेय, मेहतरु गेंडरे, शैलेन्द्र तिवारी, शंकर, भक्तुराम सभी ने राज्य सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया।

सबका संदेश न्यूज़ रिपोर्टर जैतपुरी संबलपुर मारो नवागढ़ बेमेतरा छत्तीसगढ़ देव यादव की खबर मो 9098647395

Related Articles

Back to top button