छत्तीसगढ़

बेसिक स्कूल मैदान स्थित गांधी भवन में मनाया गया विश्व दिव्यांगजन दिवस

बेसिक स्कूल मैदान स्थित गांधी भवन में मनाया गया विश्व दिव्यांगजन दिवस
देव यादव बेमेतरा 03 दिसम्बर 2020-कलेक्टर श्री शिव अनंत तायल के निर्देशन मंे अंर्तराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस बेसिक स्कूल मैदान के गांधी भवन में कल गरिमामय तरीके से मनाया गया, कार्यक्रम की शुरूआत अपर कलेक्टर श्री संजय कुमार दीवान के द्वारा दीप प्रज्जवलन एवं गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया, कार्यक्रम में साजा ब्लाॅक के श्री आत्माराम पटेल एवं उनके मंडली के द्वारा हारर्मोनियम तबला, आदि वाद्य यंत्रों के माध्यम से गीत-संगीत की मनमोहन प्रस्तुती दी गयी। कार्यक्रम में दिव्यांगजन महिला एवं पुरूषों के लिये पृथक-पृथक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें गोला फेक प्रतियोगिता में महिलाओं मे कु.चन्द्रिका साहु ग्राम-मनियारी एवं पुरूष मे यशवंत साहु ग्राम-देवरी तह. बेरला प्रथम रहे। छ.ग.लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास करने पर श्री परमानंद साहु ग्राम-घोघरा तह. नवागढ़ को शासकीय सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के तहत 20000 रू. की प्रोत्साहन राशि का चेक एवं स्मृति चिन्ह अपर कलेक्टर के द्वारा प्रदान किया गया एवं यशवंत साहु ग्राम-देवरी तह. बेरला के द्वारा आईटीआई में चयन होने पर उच्च शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत 6000 रू. का चेक एवं स्मृति चिन्ह दिया गया साथ ही उक्त दोनो होनहार विघार्थियों को मेडल पहनाकर पुष्प गुच्छ भेटकर मेडल पहनाकर स्वागत किया गया। आत्माराम पटेल एवं उनके मंडली को गीत-संगीत का मनमोहक प्रस्तुती देने के लिये पुरस्कृत किया गया ।
बेमेतरा ब्लाॅक अध्यक्ष एवं वर्तमान जिलाध्यक्ष श्री रामलाल साहु जी को दिव्यांगजनों के लिए सतत् प्रयत्नशील रहने के लिए एवं उनके अच्छे कार्य के लिये भी पुरस्कृत किया गया, बेमेतरा के दिव्यांगजन श्री सुरेश कुमार साहु जी को बेसिक स्कूल में निःशुल्क पढाने के लिये भी पुरस्कृत किया गया।
अपर कलेक्टर के द्वारा अपने उदबोधन में कहा गया कि दिव्यांगजन अपने मन में किसी प्रकार की शारीरिक कमी की भावना न लाए तो निश्चित रूप से आगे बढने से उन्हे कोई नहीं रोक सकता, प्रशासन की सभी योजनाओं का उन्हे लाभ देने का उद्देश्य, समाज की मुख्य धारा से जोडकर सभी क्षेत्रों में बराबरी का दर्जा देना हैं।
कार्यक्रम में संयुक्त कलेक्टर एवं समाज कल्याण की नोडल अधिकारी श्रीमती ज्योति सिंह के द्वारा अपने उदबोधन में बताया गया कि अंर्तराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस मनाने का मूल उद्देश्य यह हैं कि दिव्यांगजनो को समाज में आम नागरिकों के समान समाजिक आर्थिक एवं राजनिजिक सभी क्षेत्रों मे बराबर का अधिकार मिलना चाहिए। दिव्यांगजनों को सायकल एवं व्हिलचेयर इसलिये नहीं दी जाती हैं कि उन्हे दया और सहारा दे सके बल्कि इस लिए दिया जाता है की वे स्वावलंबी बन सके। एक दिव्यांग की जिन्दगी काफी दुखों भरी होती है, इन्हे प्यार और सम्मान की जरुरत है। इनके अन्दर भी अपने माता-पिता, समाज व देश का नाम रोशन करने का सपना है। हम सभी को दिव्यांगजनों की बाजार में, बस स्टेशन मे, सीढियां चढ़ते उतरते समय, कतार बनाते समय यथा संभव उनकी मदद करनी चाहियें।
कल अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के इस शुभ अवसर पर इस कार्यक्रम के माध्यम से पूरे समाज से अपील है कि इनका मजाक ना उड़ाये। इन्हे दूसरांे के बाराबर समझें और एक जैसा स्वच्छ माहौल तैयार करे जहां इन्हे क्षणिक भी अनुभव न हो कि इनके अन्दर शारीरिक रुप से कुछ कमी भी है। दिव्यांगजनों को मानसिक सहयोग कि जरुरत है यदि उन्हे वास्तविक शक्ति का अहसास दिलाये जाये तो उन्हे साधारण से कुछ खास बनने में देर नही लगेगी। यदि समाज में सहयोग का वातावरण बने, लोग किसी दूसरे की शारीरिक कमजोरी का मजाक ना उड़ाये तो आगे आने वाले दिनों में हमें साकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकता है।
कार्यक्रम के अंत में अपर कलेक्टर श्री संजय कुमार दीवान द्वारा पांचों दिव्यांगजनों मधु यादव ग्राम-मोहभठा तह. बेरला, सेतू राम यादव ग्राम- रांका तह. बेरला , गौतम साहू ग्राम- डोंगीतराई तह. साजा , रेखा कुर्रे ग्राम – भदौरी तह. नवागढ़, एवं मुकेश साहु ग्राम- मोहभट्ठा तह. बेरला को बैटरी चलित मोट्राईज्ड साईकिल वितरण किया गया।

सबका संदेश न्यूज़ रिपोर्टर जैतपुरी संबलपुर मारो नवागढ़ बेमेतरा छत्तीसगढ़ देव यादव की खबर मो 9098647395

Related Articles

Back to top button