छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

बीएसपी के एमआरडी विभाग ने सर्वश्रेष्ठ नवंबर का रिकॉर्ड किया दर्ज

बीएसपी के निदेशक प्रभारी व ईडी वक्र्स ने दी बधाई

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के विभिन्न विभागों ने इस संकटकाल में भी नित नये रिकॉर्ड कायम करते रहे हैं। इसी क्रम में संयंत्र के मटेरियल रिकवरी डिपार्टमेंट (एमआरडी) ने स्क्रैप विक्रय का नया रिकॉर्ड दर्ज किया है। विगत दो माह से लगातार एमआरडी अपने ही कीर्तिमानों को ध्वस्त करता आ रहा है। इन उपलब्धियों के लिए बीएसपी के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने एमआरडी बिरादरी को बधाई दी और भविष्य में भी बेहतर करने का विश्वास व्यक्त किया।

व्यर्थ को अर्थ में बदलने में विशिष्ट भूमिका

एमआरडी बिरादरी ने अक्टूबर माह के अपने श्रेष्ठ प्रदर्शन को नव बर माह में भी बरकरार रखते हुए विपरीत परिस्थितियों में भी संयंत्र के लिए बहुमूल्य मुद्रा अर्जन कर संयंत्र एवं सेल को आर्थिक मजबूती प्रदान करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। विदित हो कि एमआरडी, भिलाई इस्पात संयंत्र का एक अहम् विभाग है जो न केवल संयंत्र के विभिन्न विभागों मे बिखरे स्क्रैप सामग्री की पहचान कर एकत्रित करता है अपितु इस व्यर्थ को अर्थ में बदलने में विशिष्ट भूमिका निभा रहा है। एमआरडी द्वारा बाजार की आवश्यकता एवं माँंग के अनुसार प्रोसेसिंग के पश्चात विक्रय से बहुमूल्य मुद्रा अर्जन कर संयंत्र को आर्थिक मजबूती भी प्रदान की जा रही है।

नवंबर में इस विभाग ने रचा कीर्तिमान

विभाग ने नवंबर माह में स्क्रैप के विक्रय द्वारा 77.68 करोड़ रुपये से अधिक की मुद्रा अर्जित कर अब तक के सर्वश्रेष्ठ नव बर माह के रूप में दर्ज किया और इससे पहले नव बर 2017 में स्थापित 54.76 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड में 40 प्रतिशत से अधिक की उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की है। विदित हो कि पिछले माह अक्टूबर में भी एमआरडी ने बोरिया कमर्शियल कॉ प्लेक्स से स्क्रैप विक्रय का अब तक का सर्वश्रेष्ठ अक्टूबर माह का रिकॉर्ड स्थापित किया था।

विभिन्न विभागों का रहा सहयोग

एमआरडी के इस बेहतर प्रदर्शन मे मुख्य महाप्रबंधक आनंद तिवारी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है, जिन्होंने ट्रैफिक, पीपीसी, मिल्स, मार्केटिंग एवं दोनों इस्पात गलन शालाओं के बीच बेहतर समन्वय, सहभागिता एवं सामंजस्य स्थापित कर स्क्रैप मटेरियल की निरन्तर उपलब्धता सुनिश्चित करवायी।

उत्कृष्ट मार्गदर्शन व कुशल रणनीति से मिली कामयाबी

एमआरडी के इस अनुकरणीय प्रदर्शन का श्रेय नि:संदेह, कार्यपालक निदेशक वक्र्स राजीव सहगल के निरंतर मार्गदर्शन, दिशानिर्देशों तथा चुनौतीपूर्ण लक्ष्य निर्धारण, मु य महाप्रबंधक प्रभारी सेवाएं एस एन आबिदी की कुशल रणनीतिक योजना, त्वरित सहयोग एवं उत्साहवर्धन तथा विभाग प्रमुख व महाप्रबंधक ज्ञानेश झा के सक्षम नेतृत्व के साथ-साथ विभाग की समूची अनुशासित व उत्साही बिरादरी को जाता है। कार्यपालक निदेशक (वक्र्स) श्री सहगल ने एमआरडी की समर्थ व  दृढ़़-संकल्पित बिरादरी को उनके निरंतर बेहतर प्रदर्शन पर बधाई देते हुए संयंत्र की बेहतरी के लिए भविष्य में भी पूरी सतर्कता, उत्साह एवं विश्वास के साथ कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

Related Articles

Back to top button