खास खबर

भारत के सभी शहरों में नहीं दिखेगा चाँद, साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आज,Moon will not be seen in all cities of India, last lunar eclipse of the year today

नई दिल्ली / 30 नवंबर 2020 आज साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने वाला है । हालांकि इसी साल दिसंबर में एक और ग्रहण सूर्य ग्रहण भी लगेगा । आज का ग्रहण चंद्रमा का उपछाया ग्रहण होने के कारण इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा । चंद्र ग्रहण दोपहर 1.04 बजे से शुरू होकर शाम 5.22 बजे खत्म होगा । ये चंद्र ग्रहण भारत के सभी शहरों में नहीं दिखेगा और इसका प्रभाव भी नहीं होगा । पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में ही इस ग्रहण की छाया पड़ेगी । इस ब्लॉग के जरिए आइए जानते हैं कि देश के किस शहर में ग्रहण का प्रभाव क्या है और चंद्र ग्रहण कितने बजे से लगेगा और कब खत्म होगा….चंद्र ग्रहण का समय दोपहर 1 बजकर 4 मिनट पर शुरू होगा और शाम 5 बजकर 22 मिनट पर खत्म होगा । ये चंद्र ग्रहण पूर्णिमा तिथि को रोहिणी नक्षत्र और वृषभ राशि में होगा । कहां-कहां दिखाई देगा चंद्र ग्रहण- साल का आखिरी चंद्र ग्रहण एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर और अमेरिका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगाम । ये चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा ।

उपछाया चंद्र ग्रहण का समय और दृश्य क्षेत्र
30 नवंबर को चंद्र ग्रहण का पहला स्पर्श दोपहर 1 बजकर 04 मिनट पर लगने जा रहा है। जबकि ग्रहण का अन्तिम स्पर्श इसी दिन शाम 5 बजकर 22 मिनट पर बताया जा रहा है और चन्द्र ग्रहण का परमग्रास दोपहर 3 बजकर 13 मिनट पर देखा जा सकेगा । चंद्र ग्रहण एशिया के कुछ देशों के साथ अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर के कुछ हिस्सों में भी देखाई देगा ।

वृष राशि और रोहिणी नक्षत्र में लगेगा ग्रहण
ज्योतिष गणना के अनुसार, चंद्र ग्रहण वृषभ राशि और रोहिणी नक्षत्र में लगेगा जिसके कारण वृष राशि के जातकों पर ग्रहण का सर्वाधिक प्रभाव देखने को मिलेगा । ज्योतिषीय गणना के अनुसार, ग्रहण के दौरान वृष राशि के जातकों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है ।

देश और दुनिया पर ग्रहण का प्रभाव
ज्योतिष विद्वानों का कहना है कि उपछाया चंद्र ग्रहण होने के कारण यह इतना प्रभावशाली नहीं होगा । देश और दुनिया पर इस ग्रहण का खास प्रभाव नहीं देखा जा सकेगा, लेकिन ग्रहण के कारण लोगों की मानसिक स्थिति में प्रभाव जरूर पड़ेगा । इसके अलावा सेहत पर भी यह विपरीत प्रभाव डाल सकता है । ऐसे में ग्रहण से बचने के लिए ज्योतिष में बताए गए उपाय जरूर करें ।

गर्भवती महिलाएं रखें विशेष सावधानी
ग्रहण काल में गर्भवती महिलाओं के लिए अधिक विचार किया जाता है । माना जाता है कि ग्रहण के हानिकारक प्रभाव से गर्भ में पल रहे शिशु के शरीर पर उसका नकारात्मक असर होता है । इसलिए गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान बाहर नहीं निकलने की सलाह दी जाती है ।

Related Articles

Back to top button