खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

ओएचपी में पहली बार बैरल रिक्लेमर का आंतरिक संसाधनों से पुनर्निर्माण, Reconstruction of barrel reclaimer with internal resources for the first time in OHP

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के ओर हैंडलिंग प्लांट में आंतरिक संसाधनों से पुनर्निमित बैरल रिक्लेमर क्रमाँक-3 का उद्घाटन को संयंत्र के कार्यपालक निदेशक वर्क्स राजीव सहगल ने किया। इस बैरल रिक्लेमर का पहली बार इन-हाउस रिवैम्पिंग किया गया।    विदित हो कि एल एंड टी मेक बैरल रिक्लेमर क्रमाँक-3 को वर्ष 2001 में कमीशन किया गया था। इसका उपयोग स्टॉक यार्ड पाइल से लौह अयस्क फाइंस के रिक्लेमिंग के लिए किया जाता है। इसके पश्चात् इसे स्टॉक यार्ड कन्वेयर के माध्यम से सिंटर प्लांट-2 व सिंटर-3 को भेजा जाता है।  उपकरण में उत्पन्न समस्या बैरल रिक्लेमर क्रमाँक-3 के सभी चार टायर सम्पूर्ण परिधि में खराब हो चुके थे। 84 नग कॉग पिन बुश की सेटिंग भी क्षतिग्रस्त हो गई थी, जिसके परिणामस्वरूप बैरल में शिफ्टिंग और उपकरणों में लगातार ब्रेकडाउन के चलते कच्चे माल के प्रेषण में व्यवधान उत्पन्न हो रहा था। इससे अंतत: उत्पादन हानि हो रही थी।

समस्या समाधान

सम्पूर्ण टायर के दोनों साइड को आंतरिक संसाधनों से रिपेयर किया गया, जिसमें सरफेस की तैयारी के साथ ही स्पेशल वेल्डिंग इलेक्ट्रोड का उपयोग कर मटेरियल फिलिंग व ग्राइंडिंग आदि कार्य संपादित किया गया। साथ ही यह सुनिश्चित किया गया कि रिपेयर किए गए टायर, उपलब्ध टायर ड्राइंग और डायमेंशन के अनुसार सही रूप से मैच हों।     सभी 84 नग कॉग पिन और बुश को डिसमेंटल किया गया और सभी 168 नग पिन होल डायमीटर को उचित बुशिंग और अनियमित साइज के होल्स को वेल्डिंग द्वारा सही साइज में लाया गया। उसके बाद पुन: कॉग पिन और बुश डाला गया और लॉकिंग किया गया तथा सतह को ग्राइंड कर सही साइज और स्पेसिफिकेशन में लाया गया। इस प्रकार इसे पुन: उपयोगी बना लिया गया।

समस्या समाधान से लाभ

इसके अलावा टायरों की बाहरी खरीद के स्थान पर इसे आंतरिक संसाधनों से मरम्मत कर पुन: उपयोगी बनाया गया। साथ ही इसके ब्रेकडाउन में कमी लाकर इस उपकरण की उपलब्धता व विश्वसनीयता सुनिश्चित की गई। जिसके फलस्वरूप बहुमूल्य मुद्रा की बचत संभव हुई। इस प्रकार उपकरण की मरम्मत की अवधि में 8 महीने की कमी आई। इस आंतरिक मरम्मत के काम को सफलतापूर्वक पूरा करने के साथ ही इस तरह की इन-हाउस मरम्मत योजना को शॉप के अन्य बैरल रिक्लेमर में भी लागू किया जा सकेगा।

Related Articles

Back to top button