Uncategorized

दूसरों की गलतियों से सीखने से निवेश में मिलती है सफलता:

मुंबई के दिग्गज निवेशक विजय केडिया भारतीय शेयर बाजार का जाना-पहचाना नाम है. उन्हें कई गुना रिटर्न देने वाले शेयरों की पहचान करने में महारत हासिल है.मुंबई के दिग्गज निवेशक विजय केडिया भारतीय शेयर बाजार का जाना-पहचाना नाम है. उन्हें कई गुना रिटर्न देने वाले शेयरों की पहचान करने में महारत हासिल है. इस दिग्गज निवेशक ने कहा है कि ऐसी कोई पढ़ाई या डिग्री नहीं है, जो शेयर बाजार में सफलता की गारंटी देती है.
केडिया ने कहा, “शिक्षा का हर किसी के जीवन में बड़ा महत्व है. यह ऐसा एसेट है, जिसकी ग्रोथ जीवन भर चलती रहती है.” दसवीं क्लास में एक बार फेल होने वाले केडिया ने अपनी ग्रेजुएशन तक की शिक्षा पूरी की थी.उन्होंने कहा, “सफल निवेशक बनने के लिए आपको निवेश के सबक अलग से सीखने पड़ते हैं.” उन्होंने बताया कि निवेश का हुनर सीखने और अच्छा निवेशक बनने के लिए अनुभव हासिल करना जरूरी है और फिर इसे बाजार में दोहराना चाहिए.केडिया ने कहा कि आप बाजार में जितना असफल होते हैं, उतना ही सीखते हैं. उन्होंने कहा कि बाजार में उनकी असफलता की बड़ी फेहरिस्त है. उन्होंने कहा, “बाजार में असफलता जरूरी है. सबसे अहम मैदान में बने रहना और लड़ते रहना है.”
इस दिग्गज निवेशक ने कहा कि जो पहले निवेश करता है और जल्दी गिरता है, वह ज्यादा सीखता है. उन्होंने बताया, “इक्विटी बाजार में एक समझदार शख्स अपनी गलती से सीखता है और अक्लमंद शख्स दूसरी की गलतियों से सीखता है. यदि आप अपनी गलतियों से सीखना चाहते हैं, तो एक जीवन काफी नहीं है.”
दलाल स्ट्रीट के इस माहिर खिलाड़ी ने कहा कि उनकी जिंदगी में किस्मत की भूमिका काफी अहम रही है. हालिया समय में उन्होंने वैभव ग्लोबल, सुदर्शन केमिकल्स और रैम्को सिस्टम्स जैसे कई गुना रिटर्न देने वाले शेयरों की तलाश की है.ईटीमार्केट्स के साथ एक बार बातचीत में केडिया ने स्माइल का जिक्र किया था. इसके तहत वे आकार में छोटी, अनुभव में मध्यम, सपनों में बड़ी और संभावना में मजबूत जैसे पैमाने पर कंपनी की पहचान करते हैं.
इंडिया इंवेस्टर शो 2020 में केडिया ने कहा, “जोखिम भरे एसेट्स में निवेश करने में किस्मत की भूमिका काफी अहम होती है. शेयर बाजार में 2+2=4 भी हो सकता है, 2+2=0 भी हो सकता है और 2+2=22 भी हो सकता है. कई गुना रिटर्न पाने के लिए किस्मत की जरूरत होती है.”

Related Articles

Back to top button