खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

उगते सूर्य को अध्र्य देकर हर्षोल्लास के साथ ट्वीनसिटी में मनाया गया छठ पर्व

छग मुस्लिम फ्रंट ने श्रद्धालुओं को बांटा हलवा पूरी

पूजा करते समय सूपा में सामग्री लेकर घूमते समय कई महिलाओं का जला कपड़ा

भिलाई। बिहार व पूर्वी उत्तरप्रदेश मूल के स्थानीय नागरिकों में सूर्योपासना के छठ पर्व पर जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। भिलाई-दुर्ग सहित आसपास के तालाबों में आज सुबह भी आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। छठ व्रतधारियों ने पानी में उतरकर उगते सूर्यदेव को द्वितीय अध्र्य देकर छठी मैय्या की पूजा अर्चना की। इसी के साथ चार दिनों तक चले छठ महापर्व का समापन हो गया। अध्र्य प्रदान करने के साथ ही छठ व्रतियों ने छठ मैय्या का प्रसाद ग्रहण कर 36 घंटे के लगभग का निर्जला व्रत संपन्न किया। हालांकि इस बार कोरोना संकट को देखते हुए शहर के अनेक स्थानों पर छोटे-छोटे कुंड बनाकर छठ पर्व का भी विधान संपन्न कराया गया। लिहाजा गत वर्षों की तुलना में इस बार परंपरागत छठ तालाबों में भीड़ कम रही। भीड़ कम होने के बावजूद छठ पर्वधारियों के उत्साह में कोई कमी देखने को नहीं मिली। बच्चे और युवा भोर होने से पहले ही तालाबों पर आतिशबाजी करते हुए माहौल बनाने में जुट गए थे। इस अवसर पर सेक्टर दो तालाब में शाहिद आरिफ के आकेष्ट्रा का भी आयोजन किया गया जिसमें छठ पूजा और भोजपूरी लोकगीत गाकर लोगों को मंत्रमुग्ध किया। छठ पूजा की बधाई देने नगर विधायक एवं महापौर देवेन्द्र यादव आज सुबह भी तालाब में पहुंचकर लोगों को छठ पूजा की बधाई दी और व्रतधारियों से आशीर्वाद लिया।

भिलाई टाउनशिप के सेक्टर-2, सेक्टर-7, हुडको तथा जवाहर उद्यान तालाब में आज भोर होने से पहले ही छठ व्रती और उनके पारिवारिक सदस्यों ने पहुंचकर छठी मैया की पूजा-अर्चना की। फिर उगते सूर्यदेव को अध्र्य अर्पित कर व्रत का समापन किया। नेहरूनगर के भेलवा तालाब, सुपेला के संजय नगर तालाब, शीतला तालाब, कोहका के लिम्हा तालाब, भेलवा तालाब, केम्प-1 तालाब, बैकुंठधाम सूर्यकुंड, छावनी सूर्यकुंड आदि में छठ पर्व पारम्परिक उत्लास के साथ मनाते हुए सूर्यदेव से संतान व परिवार के लिए सुख, समृद्धि और शांति की कामना की गई।

छठ पर्व पर भिलाई-3 और चरोदा में भी व्रतधारियों का उत्साह देखते बना। भिलाई-3 के गतवा व बंधवा तालाब सहित चरोदा बस्ती व रेलवे कालोनी तालाब में बीते शाम को डूबते हुए सूर्यदेव को प्रथम अध्र्य देने के बाद आज सुबह उगते सूर्यदेव को द्वितीय अध्र्य दिया गया। जामुल में राम मंदिर, ढौर, शिवपुरी व मसुरिया तालाब में छठ पर्व मनाया गया। पूर्व पालिकाध्यक्ष रेखराम बंछोर ने ढौर तालाबमें सूर्यदेव को अध्र्य देकर जामुल के विकास और यहां के निवासियों के सुखमय जीवन की कामना की। कुम्हारी के बड़े तालाब, डीएमसी तालाब, कुगदा तालाब व जजगिरी तालाब में सूर्यदेव को अध्र्य देने बडी संख्या में व्रतधारी परिवार जुटे थे।

गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने दी बधाई

प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने अपने निर्वाचन क्षेत्र दुर्ग ग्रामीण में शामिल रिसाली नगर निगम के विभिन्न तालाबों में जाकर छठ पर्वधारियों को बधाई दी। श्री साहू अपने रायपुर निवास से रवाना होकर सीधे नेवई डेम पहुंचे। यहां पर उन्होंने छठ पूजा में भाग लिया। फिर शीतला तालाब रिसाली और रुआबांधा तालाब में जाकर छठ व्रती परिवारों से मुलाकात करते हुए अपनी शुभकामनाएं दी। इस दौरान उनके साथ स्थानीय कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी भी थे।

विधायक देवेन्द्र यादव तालाबों पर गए

भिलाई शहर विधायक व महापौर देवेन्द्र यादव आज सुबह सभी छठ तालाबों में जाकर व्रतधारियों से आशीर्वाद लिया और बधाई दी। श्री यादव ने अपने परिवार के साथ हाउसिंग बोर्ड कालोनी तालाब में छठ पूजा कर उगते सूर्यदेव को अध्र्य दिया। फिर इस्लाम नगर तालाब, केम्प के तालाब सेक्टर-2, सेक्टर-7, हुडको, छावनी आदि के तालाबों में जाकर छठ व्रतधारी परिवारों से मिलकर महापर्व की शुभकामनाएं दी।

कई व्रतधारी महिलाओं का जला कपड़ा

छठी मैय्या के पूजा के दौरान सूपा में सभी फल और पूजा के सामान को लेकर घूमने के दौरान लगभग आधा दर्जन महिलाओं का कपड़ा जल गया। वहीं एक महिला का दिया फट से करते हुए फूट गया और उसके कारण उसके सर का बहुत सारा बाल जल गया।

Related Articles

Back to top button