छत्तीसगढ़

Kondagaon: बच्चों को गुणवत्ता विहीन खाद्यन्न वितरण की हो सूक्ष्म जांच- के के ध्रुव

कोंडागांव/केशकाल। केशकाल विधानसभा के पूर्व विधायक कृष्ण कुमार ध्रुव ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर सूखा राशन वितरंण के नाम पर बच्चों को गुणवत्ता विहिन खाद्यान्न वितरण की सूक्ष्म जांच की मांग करते दोषियों पर कठोर कार्रवाई की मांग किया है। पूर्व विधायक का कहना है की कोरोना जैसे वैश्विक आपदा को पैसा कमा लेने का अवसर बना लेने वालों ने स्कूली बच्चों की सेहत से खिलवाड़ करने का अक्षम्य अपराध किया है। एक तरफ हमारी सरकार कुपोषंण मुक्त करने और महिला स्वालंबन का राग अलापती है वंही दूसरे तरफ सरकार के ही नुमाइंदे चंद रूपयों के लिए बच्चों को घटिया खाद्यान्न ठेकेदारों से सप्लाई करवाकर बच्चों को कुपोषित करने तथा मध्यान्ह भोजन व्यवस्था संचालन में अहं भागीदारी अदा करने वाली महिलाओं का काम छिनकर महिला स्वालंबन के लक्ष्य को धूल धूसरित करने का काम कर रहे हैं।

कोंडागांव जिला के समस्त ब्लाकों में योजनाबद्ध तरीके से चुनिंदे लोगों को सूखा राशन आपूर्ति का काम दिया गया। जिसके बाद ठेकेदार ने लोक शिक्षंण संचनालय द्वारा 20 सितंबर 2020 को जारी किए गये पत्र क्र. 388 में जारी दिशा निर्देश का खुला उल्लघंन करते संकुल केंद्रों में एकमुश्त थोक में गुणवत्ता विहिन खाद्यान्न पहुँचा दिया गया। ठेकेदार की भांति ही जिला के संबंधित सक्षम अधिकारियों ने भी लोक शिक्षण संचालनालय के दिशा निर्देश को ताक में रखते हुए सूखा राशन की गुणवत्ता एवं मात्रा की बगैर सत्यापन कराये आनन फानन में ठेकेदार का बिल पास करा दिया।

लोक शिक्षंण संचनालय द्वारा जारी आदेश के दिशा निर्देश के अनुसार प्रत्येक बच्चे के लिए उच्च गुणवत्ता का सूखा राशन का अलग अलग सीलबंद पैकेट बनाकर स्कूलों अथवा बच्चों के घर तक पंहुचाया जाना था। परन्तु ठेकेदार ने गुणवत्ता विहिन सामान संकुलों में दीपावली के एक दिन पूर्व ही उतार दिया। इस खेल में अधिकारी और ठेकेदार कि सहभागीता स्पष्ट नजर आती हैं क्योंकि अधिकारियों ने कंही भी जाकर यह नहीं देखा की अनाज और उसकी गुणवत्ता कैसी है तथा उसकी मात्रा कितनी है। बगैर मानिटरिंग एवं सत्यापन करवाये आनन फानन में बिल बनाकर ट्रेजरी भेज बिल पास करवा दिया गया।

इस पूरे मामले में केशकाल के पूर्व विधायक कॄष्ण कुमार व सामाजिक कार्यकर्ता एवं वरिष्ठ पत्रकार कृष्णदत्त उपाध्याय ने 16 नवंबर को केशकाल एसडीएम के माध्यम से जिला कलेक्टर को लिखीत शिकायत पत्र भेजकर सूखा राशन वितरंण में धांधली कर बच्चो के जीवन से खिलवाड़ करने वालों पर कानूनी कार्रवाई करने की मांग किया है।

http://sabkasandesh.com/archives/84906

http://sabkasandesh.com/archives/84915

राजीव गुप्ता

Rajeev kumar Gupta District beuro had Dist- Kondagaon Mobile.. 9425598008

Related Articles

Back to top button