देश दुनिया

रूस-चीन के मीडिया में बाइडन पर हमला, ट्रंप की आलोचना नहीं

अमेरिका में वोटिंग (US Election 2020) जारी है लेकिन इसी बीच रूस (Russia) और चीन (China) की सरकारी मीडिया को लेकर किये गए एक अध्ययन में सामने आया है कि वे लोग राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) नहीं बल्कि डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) के खिलाफ लिख रहे थे. रूस और चीन में ही मीडिया ट्रंप के खिलाफ लिखने से बचते नज़र आए. जानकारों के मुताबिक दोनों ही देशों में ट्रंप को मजबूत प्रतिद्वंदी के रूप में दिखाया जाता है जिससे वहां की सरकारों को अपनी मनमानी योजनाएं लागू कराने में आसानी हो जाती है.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देने वाले डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन को लेकर काफी हमलावर है. बाइडन के चुनावी कैंपेन में आने के बाद से ही आरटी बाइडन विरोधी न्यूज़, टिप्पणी और ट्वीट को काफ़ी प्राथमिकता दे रहा है. RT ने पिछले महीने से अब तक ऑप-एड पेज पर अमेरिकी चुनाव से जुड़ी 30 स्टोरी प्रकाशित की हैं, जिनमें से महज़ एक छोटे लेख में राष्ट्रपति ट्रंप की आलोचना की गई है. इसके अलावा सभी लेख में जो बाइडन को लेकर नकारात्मक बातें कही गई हैं.

चीन को भी ट्रंप पसंद हैं!

बता दें कि ट्रंप रूसी राष्ट्रपति पुतिन की तारीफ़ करते रहे हैं, वहीं ट्रंप पर भी आरोप लगता है कि उन्होंने चुनाव जीतने के लिए रूस की मदद ली थी. उधर चीन के मीडिया में स्थिति बदलती दिख रही है. पहले कहा जाता था कि चीन ट्रंप को पसंद करता है क्योंकि वो उन्हें अंरराष्ट्रीय मंच पर कमज़ोर प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखता है. लेकिन चुनाव क़रीब आने के बाद चीन के मीडिया में रुख़ बदलता दिखा. 

ट्रंप की नीतियों की आलोचना को लेकर कई लेख हैं लेकिन बतौर राष्ट्रपति उनके कार्यकाल को सकारात्मक बताया गया है.

बाइडन ने साधा निशाना
उधर मतदान के बीच जो बाइडन अपने शहर, पेंसिल्वेनिया के स्क्रैन्टन पहुंचे. मास्क पहनकर लाउड स्पीकर की मदद से अपने समर्थकों से बात करते हुए उन्होंने कहा, “हमें इस देश की रीढ़ को फिर से सही करना है…मिडिल क्लास ने इस देश को बनाया है, वॉल स्ट्रीट ने नहीं.” उन्होंने कहा कि उन्हें अपने शहर वापस लौट कर अच्छा लग रहा है.

पेंसिल्वेनिया एक प्रमुख राज्य है, बाइडन अभी पोल्स के मुताबिक आगे चल रहे हैं, लेकिन उनके समर्थकों को पता है कि ट्रंप वहां 2016 में सिर्फ 0.7% के अंतर से जीतने में कामयाब रहे थे. बाइडन को लेकर यहां के मीडिया में काफ़ी हलचल है. बाइडन को समर्थन देने की अपील की है.

 

 

Related Articles

Back to top button