छत्तीसगढ़

गांव के समतल जमीन को अवैध खनन कर बना डाला तलाब

गांव के समतल जमीन को अवैध खनन कर बना डाला तलाब
अवैध मुरुम खनन शिकायत पर लिपा -पोती।

जिला मुंगेली में बाई पास रोड का निर्माण कार्य बड़े पैमाने पर चल रहा है, आपको बता दें कि मुंगेली -बिलासपुर रोड ग्राम धरमपुरा से चातरखार पंडरिया रोड पर बाई पास रोड का निर्माण कार्य अनिल बिल्डकॉम बिलासपुर के द्वारा किया जा रहा है ।अनिल बिल्डकॉम रोड बनाने के चक्कर में नियमों का पालन करते नजर नहीं आ रहा है,और उनके कर्मचारी दबंगई करते नजर आते है।आपको बता दें कि मुंगेली से करीब पाँच किलोमीटर की दूरी से लगा ग्राम जमहा बस्ती में अवैध रूप से मुरुम की ख़ुदाई कर रोड निर्माण कार्य में लगा रहा है ,जिस जगह की ख़ुदाई अनिल बिल्डकॉम कर रहा है वहाँ गाँव के लोगों का दिनचर्या शामिल है जहा समतल जमीन थी वहां इतना खुदाई किया हे की वह जमीन तलाब जैसा बन गया है वहां के लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ।
अजित कुमार बघेल द्वारा मुंगेली कलेक्टर के वेबसाइड पर पोर्टल के माध्यम से ऑन लाइन 21 मई को शिकायत दर्ज की गई थी । शिकायत में शिकायत कर्ता ने कलेक्टर एवं खनिज विभाग से जाँच की मांग किया था लेकिन शिकायत कर्ता की अनुपस्थिति में बगैर जानकारी के पोर्टल में प्रकरण को नस्तीबद्ध खनिज निरीक्षक/ खनिज शाखा के द्वारा कर दिया गया है। शिकायत कर्ता का कहना है कि इसमें किसी प्रकार का कोई जाँच टीम नहीं आई है और न ही अवैध खनन पर जाँच किया गया है । अनिल बिल्डकॉम मुरुम का अवैध खनन कर रहा है इसकी जानकारी न तो कलेक्टर को है और न ही खनिज विभाग को । इस पर शिकायत होने के बाद भी मुरुम खनन का कार्य जोरों से चल रहा है ।
अब जब यह बात मीडिया तक पहुंच गई तब मीडिया कलेक्टर महोदय से जानकारी मांगी तब कलेक्टर ने जवाब दिया कि जाँच कर दोषियों के ऊपर उचित कार्रवाहि करेंगे ।देखना है कि प्रशासन का कदम किस ओर ध्यान जाता है बिलासपुर निवासी अनिल बिल्डकॉम और खनिज विभाग को आड़े हाथ लेती है, उस पर कार्रवाहि करती है कि नहीं ।
मनीष नामदेव मुंगेली

Related Articles

Back to top button