छत्तीसगढ़

घर-घर सर्वे करके कोविड संक्रमित मरीजों की पहचान की जाएगी – कलेक्टर

घर-घर सर्वे करके कोविड संक्रमित मरीजों की पहचान की जाएगी – कलेक्टर

कोविड-19 कोर कमेटी की बैठक,

सबका सँदेश कान्हा तिवारी-

जांजगीर चांपा 1 अक्टूबर 2020/
कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने आज जिला कार्यालय में कोविड-19 कोर कमेटी की बैठक में कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले के सभी नगर और ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर सर्वे करके कोविड-19 के संक्रमित मरीजों का पहचान की जाएगी। निर्धारित सूची के अनुसार लोगों के स्वास्थ की जानकारी ली जाएगी। लक्षण वाले मरीजों की जांच की सुविधा भी होगी। कलेक्टर ने सीएमएचओ को सर्वे टीम गठित करने, सैंपल कलेक्शन के लिए आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने कहा कि लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेशन की अनुमति नहीं दी जाएगी। होम आइसोलेशन में रहते हुए लक्षण आने पर उन्हें तत्काल आइसोलेश सेंटर में शिफ्ट किया जाएगा। आइसोलेशन में भर्ती करने का निर्णय डाॅक्टर द्वारा लक्षण एवं स्वास्थ जांच करने के बाद लिया जाएगा। कोई मरीज अन्य जिले के किसी प्राइवेट अस्पताल में इलाज करना चाहे तो, उसे स्वीकृति दी जाएगी। इसके लिए निर्धारित प्रक्रिया के तहत उसे संबंधित निजी अस्पताल में भर्ती करने की अनुमति संबंधी कागज प्रस्तुत करना होगा।
पुलिस अधीक्षक श्रीमती पारुल माथुर ने बताया कि चिकित्सा विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए होम आइसोलेशन के मरीजों की सूची अनुसार रक्षा ऐप डाउनलोड कराने की कार्यवाही की जा रही है। आइसोलेशन सेंटर की निगरानी के लिए सीसीटीवी लगायी जा रही है और सुरक्षा के लिए बल तैनात किया गया है।
सीएमएचओ डॉ एस आर बंजारे ने बताया कि जिले में 709 सक्रिय मरीज जो होम आइसोलेशन पर है। उनसे प्रतिदिन टेलीफोन से टेंपरेचर, ऑक्सीजन लेवल एवं स्वास्थ संबंधी अन्य जानकारी चेक लिस्ट के अनुसार एकत्रित की जा रही है। किसी भी मरीज में लक्षण आने पर उसे आइसोलेशन सेंटर में शिफ्ट करने की कार्रवाई करने के भी निर्देश सभी डाॅक्टर्स को दिए गए हैं। नर्सिंग होम, क्लीनिक, मेडिकल स्टोर के निरीक्षण के लिए टीम गठित की गयी है। निरीक्षण का कार्य प्रारंभ हो गया है। किसी भी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर कार्यवाही की जाएगी।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री तीर्थ राज अग्रवाल सहित कमेटी के सदस्य उपस्थित थे ।

Related Articles

Back to top button