खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाईदेश दुनिया

डामर मिक्सिंग प्लांट लगाने पर किसानों ने किया विरोध

राकेश जसपाल की कलम से

नंदिनी अहिवारा / छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कहना है कि केंद्र सरकार का एक राष्ट्र एक बाजार अध्यादेश किसानों के हित में नहीं है, इससे मंडी का ढांचा खत्म होगा जो किसानों और व्यापारियों दोनों के लिए लाभप्रद नहीं होगा, अधिकांश कृषक लघु सीमांत हैं । इससे किसानों का शोषण तो बढ़ेगा ही उसमें इतनी भी क्षमता नहीं होगी कि वो राज्य के बाहर जाकर उपज बेच सकें, किसानों की उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिलेगा, मुख्यमंत्री ने कहा कि हम इसका पुरजोर तरीके से केंद्र सरकार के किसान विरोधी कानूनों का विरोध करेंगे ।

वहीं दूसरी ओर दुर्ग जिले के बानवरद क्षेत्र में डामर मिक्सिंग प्लांट मालिकों द्वारा किसानों को डरा धमका कर छोटी जगह लगभग 57 डिसमिल भूमि में डामर मिक्सिंग प्लांट लगाया जा रहा है ।

आइये जानते हैं कि बानवरद किसानों का क्या कहना है।

जितेंद्र जैन शांति नगर भिलाई द्वारा बानवरद तहसील धमधा खसरा नंबर 99 रकबा 0.230 हैक्टेयर कृषि भूमि है जो इन्होंने भिलाई के किसी अग्रवाल बंधु को किराए में डामर मिक्सिंग प्लांट लगाने के लिए दे रहे हैं ।

जितेंद्र जैन की कृषि भूमि है एवं इस भूमि से लगे किसान कृषि कार्य करते हैं, डामर मिक्सिंग प्लांट लगने से धूल ,डस्ट एवं 35 ,40 टन की भारी वाहनों का आना जाना लगा रहेगा जिससे आसपास की फसल खराब होगी एवं किसानों की कृषि कार्य में आने जाने में दुर्घटना की संभावना भी बढ़ेगी । यहा की भूमि 0.230 हेक्टेयर लगभग 56 डिसमिल होता है जो कि इतनी छोटे रकबा में डामर मिक्सिंग प्लांट नहीं लग सकता क्योंकि गिट्टी,  डस्ट रोड निर्माण सामग्री के भंडारण के लिए भी जगह चाहिए जो नहीं है। तांदुला नहर की छोटी नहर के ऊपर से 35,  40 टन की भारी वाहन आना जाना करेगा जिसे जल संसाधन विभाग की पुलिया भी क्षतिग्रस्त होगी जिसे शासन को राजस्व का नुकसान होगा एवं किसानों की सिंचाई सुविधा बाधित होगी ।

बानवरद ग्रामवासी किसान चंदा कर फसल को जानवरों से बचाने के लिए फेंसिंग किया है जिसको डामर मिक्सिंग प्लांट वाले ने फेंसिंग को तोड़ दिए हैं एवं किसानों को डरा धमका रहे हैं। वर्तमान में यह स्थिति है तो प्लांट लगने के बाद किसानों को मार पीट कर झूठे प्रकरण में भी फंसा सकते हैं।

वही चिंतित किसानों में जिला प्रशासन से लेकर पर्यावरण विभाग एवं तहसील तक में बैठे अधिकारीयों से गुहार लगा रहे है कि किसानों की कृषि भूमि के बीच में डामर मिक्सिंग प्लांट खोलने की अनुमति रद्द कर दी जाए, हम सभी किसान इसका विरोध करते हैं।

Related Articles

Back to top button