छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

तेईस लाख की लागत से बन रहा गृहमंत्री के क्षेत्र में गोठान

निर्माण कार्य को देखने पहुंचे निगम आयुक्त सर्वे

भिलाई। राज्य सरकार के महत्वकांक्षी योजना के क्रियान्वयन के लिए तेजी से कार्य चल रहा है। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू के गृह क्षेत्र में विशेष साज सज्जा के साथ गोठान निर्माण कराया जा रहा है। अपर कलेक्टर व निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे व नोडल अधिकारी रमाकांत साहू ने निर्माण कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने रूके हुए कार्य को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

रिसाली नगर पालिक निगम का सबसे बड़ा और व्यवस्थित गोठान का निर्माण नेवई बांध के निकट तैयार कराया जा रहा है। योजना के तहत गोठान निर्माण में 23 लाख 79 हजार खर्च किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि गोठान निर्माण में 80 प्रतिशत का कार्य पूर्ण हो चुका है। लॉकडाउन और बारिश की वजह से रंग रोगन का कार्य रूका हुआ है। निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने रूके हुए कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए है। साथ ही आयुक्त ने मवेशियों की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान उपअभियंता दीपक गुप्ता ने बताया कि सितंबर माह तक गोठान निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

गौठान में ये है खास

2 एकड़ 3 डिसमिल के विशाल क्षेत्र में फैला है। गोठान में गोबर खरीदी की भी व्यवस्था होगी। खरीदे गए गोबर से महिला स्व सहायता को स्वावलंबी बनाने के लिए जैविक खाद बनाया जाएगा।

गोठान में विशेष रोशनी व्यवस्था

गोठान को आकर्षक बनाने के लिए रंग रोगन का कार्य किया जाएगा। मवेशियों के लिए पानी की व्यवस्था करने डबरी निर्माण प्रस्तावित। शासन की योजना के तहत रिसाली निगम के ग्रामीण परिवेश वाले क्षेत्र डुंडेरा में भी गोठान निर्माण प्रस्तावित है। आयुक्त व नोडल अधिकारी गोठान के लिए प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण किया। अपर कलेक्टर प्रकाश कुमार सर्वे ने चिन्हित स्थान पर गोठान निर्माण कार्य शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए है।

अब यहां भी होगी गोबर खरीदी

शासन की गोधन न्याय योजना के तहत रूआबांधा स्थित एस एल आर एम सेंटर की तर्ज पर पुरैना में भी गोबर खरीदी व खरीदे गए गोबर से खाद व अन्य सामाग्री निर्माण किया जाएगा। आयुक्त ने योजना के तहत गो सेवकों व गो मालिक समेत डेयरी संचालकों से गोबर खरीदने की व्यवस्था कर सेंटर को शुरू करने कहां। आयुक्त ने पुरैना पहुंचकर नोडल अधिकारी के साथ चिन्हित स्थान का निरीक्षण किया।

Related Articles

Back to top button