खास खबरछत्तीसगढ़

सुश्री नुपूर ने अमेरिका में किया भिलाई छत्तीसगढ़ का नाम रोशन -माइक्रोसाफ्ट और फेसबुक जैसी प्रतिष्ठित संस्थान में हुआ चयन Ms. Nupur named Bhilai Chhattisgarh in America in a prestigious institution like Roshan-Microsoft and Facebook

भिलाई की एक और प्रतिभावान छात्रा सुश्री नुपूर बघेल ने अमेरिका में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है, वर्तमान में नुपूर अमेरिका के प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी पेनीसिलवानिया में डाटा साइंस में एमएस की पढ़ाई कर रही हैं। सुश्री नुपूर बघेल को अध्ययन के दौरान माइक्रोसाफ्ट और फेसबुक जैसे प्रतिष्ठित कम्पनियों से इंटर्नशिप ऑफर की गई। जिसमें से नुपूर ने अपने इंटर्नशिप के लिए फेसबुक को चुना। अमेरिका में अध्ययनरत् सुश्री नुपूर का चयन यूएसए के कैलीफोर्निया में स्थिति सुप्रसिद्ध कम्पनी फेसबुक में साफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में हुआ है। जहाँ नुपूर को डेढ़ करोड़ रूपये का वार्षिक पैकेज प्राप्त हुआ है। सुश्री नुपूर बघेल ने अपनी मेधा से इस मुकाम को हासिल कर भिलाई का नाम रोशन किया है।

उल्लेखनीय है कि बहुआयामी प्रतिभा की धनी सुश्री नुपूर बघेल ने अपने छात्र जीवन से ही अनेक प्रतिष्ठित उपलब्धियाँ हासिल की है। उन्होंने वर्ष 2015 में सीबीएसई के 12वीं बोर्ड में 97.2 प्रतिशत अंक लेकर पूरे छत्तीसगढ़ प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त कर भिलाई को गौरवान्वित किया था।और वर्ष 2013 में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम (एनटीएसई) में चयनित होकर अपने प्रतिभा का लोहा मनवाया। इसी क्रम में इडियन इन्स्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलोर द्वारा वर्ष 2015 में आयोजित किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में सेलेक्ट होकर नुपूर ने पुनः अपने मेधा का परिचय दिया।

सुश्री नुपूर बघेल ने वर्ष2015 से 2019 के मध्य दिल्ली यूनिवर्सिटी के एनएसआईटी कॉलेज से अपनी बीटेक (कम्प्यूटर साइंस) की डिग्री हासिल की। इस दौरान उन्हें गूगल की “मोजिला फॉयरफॉक्स ब्राउजर प्रोजेक्ट” पर योगदान देने का अवसर मिला। सुश्री नुपूर बघेल न केवल प्रतिभावान छात्रा हैं, बल्कि उन्होंने एक कुशल नृत्यांगना के रूप में भरतनाट्यम में विशारद् की डिग्री हासिल की है।

विदित हो कि उनकी सम्पूर्ण शिक्षा भिलाई-टाउनशिप में सम्पन्न हुई। उन्हें विभिन्न स्कॉलरशिप के साथ-साथ संयंत्र द्वारा प्रदत्त प्रधानमंत्री ट्रॉफी स्कॉलरशिप से भी नवाजा गया है सुश्री नुपूर बघेल के पिता कुंतल बघेल,सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के ईआरएस विभाग में उप महाप्रबंधक तथा माता व पूर्व बीएसपी अधिकारी दीप्ति बघेल, अमेरिका के न्यूक्लीयस टेक कम्पनी में साफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में कार्यरत् हैं। उनकी इस उपलब्धि पर पूरी भिलाई बिरादरी ने खुशी जाहिर की है।

Related Articles

Back to top button