छत्तीसगढ़समाज/संस्कृति

अयोध्या राम मंदिर निर्माण भूमिपूजन का साक्षी बनना सौभाग्य की बात- कृष्णदत्त उपाध्याय

केशकाल। युगों युगों तक 5 अगस्त को बड़ी श्रद्धा से स्मरंण किया जायेगा क्योंकि हमारे आराध्य मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम जी के भव्य मंदिर निर्माण का श्री गणेश 5 अगस्त को हो गया है। केशकाल के कृष्णदत्त उपाध्याय जी ने अपने विचार साझा कर बताया कि यह दिन मेरे लिए अविस्मरणीय रहा है चूंकि 5 अगस्त को ही मां की कोख से मेरा जन्म हुआ था। अब मेरा जन्म दिवस भी मेरे लिए श्रद्धा एवं सम्मान का दिवस हो गया नहीं तो समय बेसमय जीवन में आने वाले दुख-तकलीफ -संघर्ष एवं विकट परीक्षा के क्षंण में मेरे मुंह से अनायास यही निकल जाया करता था कि भगवान ने न जाने किस मनहूस दिन को मुझे जन्म दिया कि ये परेशानी आफत पीछा ही नहीं छोड़ती पर अब भविष्य में मैं फिर से अपने जन्म दिन 5 अगस्त को नहीं कोषूंगा क्योंकि अब यह सिद्ध हो गया है कि 5 अगस्त वो शुभ दिवस है जो देश और दुनिया के लोगों के करोड़ों करोड़ों लोगों के 500वर्षों के संघर्ष एवं इंतजार को फलीभूत करने वाला दिवस है! अब मुझे बहुत गर्व हो रहा है कि मेरा जन्म 5अगस्त को हुआ था, जिस दिन मेरे भगवान श्री राम जी के मंदिर निर्माण का शुभारंभ हुआ। आज लाखों करोड़ों लोगों के सांथ मुझे भी अपने सौगंध से मुक्ति मिलने जा रहा है क्योंकि सौगंध राम की खाते हैं – मंदिर वंही बनायेंगे, राम लला हम आयेंगे- मंदिर वंही बनायेंगे का सौगंध खाते पूरे दिलों जान से यह संकल्प सबने लिया गया था। भगवान श्री राम की पवीत्र पावन धरा से मेरे पूर्वजों का संबंध रहा यह मेरे लिए गर्व की और राम जन्म भूमि आंदोलन से शुरू से जुडे रहने तथा कारसेवक की भूमिका अदा करने का सौभाग्य मिला यह शुकून की बात रहा है। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम ने अपने 14 वर्ष के वनवास काल में जिस दंण्डकारंण्य वन /बस्तर में पधारकर उद्दधार किया था उस दंण्डकारंण्य /बस्तर से भी बहुत बड़ी संख्या में लोग कारसेवा में भागीदार बनकर अयोध्या तक जाकर मंदिर निर्माण आंदोलन में अहं भूमिका अदा कर चुके हैं।

बस्तर के पूर्व पूर्व सांसद दिनेश कश्यप उनके अभीन्न सहयोगी एवं मेरे अजीज भाई विजय तिवारी एवं केशकाल के पूर्व विधायक कृष्णकुमार ध्रुव के सांथ 1992 में बड़ी संख्या में लोग मध्यप्रदेश उत्तरप्रदेश की सीमा पर स्थित चाकघाट से लेकर अयोध्यापुरी तक विषम परिस्थितियों में खतरों से जूझते 5 दिन 5 रात पदयात्रा किये थे। केशकाल से माननीय कृष्णकुमार के सांथ मुझे और स्व.संजय अग्रिहोत्री, स्व.जगदिश राव, धनौरा के स्व.नंदू बघेल, रामकुमार सरोज को कारसेवक के रूप में अयोध्या जाने का सौभाग्य मिला था। इसके पूर्व 1986 में ही जब रामलला के मंदिर का ताला खुला था तब रामभक्त पूर्व विधायक कृष्णकुमार ध्रुव केशकाल से अयोध्या तक साईकिल से जाकर साईकिल से ही 21वें दिवस केशकाल लौटकर आ चुके थे। 8 सितम्बर 1986 को कृष्णकुमार स्व. संजय अग्रिहोत्री, नारायण ठाकुर, उमेश पटेल भगवान जय जय श्रीराम का उदघोष करते केशकाल से अयोध्या के लिए रवाना हुए थे और अयोध्या पहुंचकर सरयु जी में स्नान कर धर्मनगरी अयोध्या में हनुमान गढ़ी में बिराजे राम भक्त हनुमान जी का दर्शन पूजन कर उनकी अनुमति आशिर्वाद लेकर भगवान रामलला का दर्शन करके वापस केशकाल आयेे थे। अब जब 5 अगस्त को भगवान श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण का भूमिपूजन है तो सभी भक्त हर्षित हैं और जिन भक्तों को अयोध्या जाने का तथा मंदिर निर्माण शीला पूजन में भागीदार बनने का सौभाग्य मिला है खुद को भाग्यशाली मानते हुए गर्वित एवं हर्षित होने के हांथ भक्ति के भाव से विभोर है। आईये आप हम सब उन असंख्य राम भक्तों के सांथ भगवान श्रीराम का जयकारा लगाते पूरे भक्ति भाव से पूजा अराधना करते अपने घरों में धर्म ध्वाजा फहराते मिष्ठान्न बांटते एवं अपने घरों में दीप जलाकर जगमगाते सुखमय-उज्जवल भविष्य की कामना करे।

ज्ञात हो कि पवित्र राम भूमि जन्म स्थान का पूर्व में दर्शन करके लौटे केशकाल के समाजसेवी कृष्ण दत्त उपाध्याय एवं पूर्व विधायक कृष्ण कुमार ध्रुव अपने पूर्व अनुभवों को जनता को साझा करते हुए बताया है कि 500 वर्षों से अयोध्या राम मंदिर मुद्दे को लेकर संघर्ष करने व इंतजार करने की घड़ी समाप्त हुई है 5 अगस्त 2020 को इसी पवित्र राम मंदिर का भूमि पूजन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के हाथों से होना देश के वर्तमान लोगों के लिए सौभाग्य की बात एवं स्मरणीय यादगार दिन है केशकाल के समाजसेवी कृष्णदत्त उपाध्याय ने अपनी जानकारी देते हुए बताया कि अयोध्या राम मंदिर शिलान्यास 5 अगस्त नहीं भूलूंगा मै इसी पवित्र दिन मेरा जन्मदिन रहा इसके लिए मैं भाग्यवान महसूस करता हूं क्योंकि इसी 5 अगस्त 2020 को अयोध्या में भगवान श्री रामचंद्र जी की भव्य मंदिर का भूमि पूजन देश की प्रधानमंत्री आदरणीय श्री नरेंद्र मोदी जी के हाथों से शिलान्यास संपन्न हुआ है। उपाध्याय जी ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि मेरे सौभाग्य की बात है कि मेरे जन्म दिवस के दिन ही अयोध्या में भगवान श्री राम जी शिलान्यास हुआ है मंदिर का 5 अगस्त 2020 को अयोध्या राम मंदिर के लिए भव्य शिलान्यास के शुभारंभ के दिन केशकाल के राम भक्तों एवं श्रद्धालुओं द्वारा केशकाल की हरापडाव में भगवान श्री रामचंद्र जी की मूर्ति लगाने के लिए विधि विधान से भूमि पूजन किया गया इस शुभारंभ समय पर केशकाल मे श्रद्धालुओं द्वारा केशकाल नगर में आतिशबाजी पटाखे फोड़कर व दीप जलाने के साथ श्री राम जी का जयकारा व उत्सव एवं खुशी मनायी गई।

http://sabkasandesh.com/archives/70258

http://sabkasandesh.com/archives/70208

http://sabkasandesh.com/archives/70140

http://sabkasandesh.com/archives/70137

 

राजीव गुप्ता

Rajeev kumar Gupta District beuro had Dist- Kondagaon Mobile.. 9425598008

Related Articles

Back to top button