छत्तीसगढ़

गोबर की खरीदी गोठान समिति द्वारा की जाएगी कलेक्टर ने की समीक्षाDung procurement and Gothan operations being carried out under the Godhan Nyaya Yojana reviewed in detail

 गोबर की खरीदी गोठान समिति द्वारा की जाएगी
कलेक्टर ने की समीक्षा

 

कवर्धा, 27 जुलाई 2020। कलेक्टर श्री रमेश कुमार ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष मे पशुधन विभाग, कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग और जिला सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी की संयुक्त बैठक लेकर गोधन न्याय योजना के तहत की जा रही गोबर खरीदी एवं गौठान संचालन की विस्तार से समीक्षा की।
बैठक मे कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि राज्य शासन द्वारा ग्रामीण अर्थ व्यवस्था की मजबूती के लिए नवीन पहल गोधन न्याय योजना की शुरूवात की गई है। इस योजना के तहत गोठानो में दो रूपये प्रति किलो की दर से गोबर की खरीदी की जा रही है। उन्होने कहा कि गोबर की खरीदी गोठान समिति द्वारा की जाएगी। गोबर विक्रेता के खाते मे खरीदे गये गोबर की राशि का ऑनलाईन हस्तान्तरण किया जाएगा। राशि का ऑनलाईन हस्तान्तरण 5 अगस्त को सभी गोबर विक्रेता के खाते मे हो जाएगी। इसके लिए उन्होने गोठान समिति को नजदीक के जिला अथवा राज्य सहकारी बैंक के शाखा में बैंक खाता खोलने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होने कहा कि गोबर विक्रेता से क्रय किये गये गोबर को उपयोग करते हुए उसका वर्मी कम्पोस्ट तैयार किया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी भी गोठान समिति को दी गई है। इस अवसर पर उन्होने गोठान समिति को गोबर खरीदी की सम्पूर्ण विवरण संधारित करने और सहकारी बैंको को सभी गोठानो के संबंध मे गोबर की खरीदी एवं वर्मी कम्पोस्ट का ब्यौरा रखने के निर्देश दिये। बैठक मे उन्होने गौपालको का पंजीयन, गोबर तौल मशीन, रख-रखाव, सुरक्षा आदि के संबंध मे होने वाले व्यवहारिक कठिनाईयों के बारे मे भी जानकारी प्राप्त की और आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री विजय दयाराम के., अपर कलेक्टर श्री जे.के. धु्रव, श्री ओपी सिंह, समस्त अनुविभागीय अधिकारी और संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

       गाय को सुरक्छित व संरक्षण के इतने प्रयास के वावजूद गाय मालिको द्वारा सड़क पर ही क्यों खड़ी हो रही है गाय –?

क्या सरकार को कोई शख्ती बरतने की आवश्यकता है

इस पर विचार व राय हमे जरूर देवे ,अच्छी राय को जरूर आपके नाम सहित प्रकाशित करेंगे @संपादक-9425569117

Related Articles

Back to top button