खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

सीबीएसई 10 वीं में दुर्ग के दर्शन जैन ने जिले में पाया सबसे अधिक 99.2 अंक

सीबीएसई 10 वीं के परीक्षा में जिले के बच्चे छाए

भिलाई। सीबीएसई 10 वीं के नतीजे घोषित हो गए। एजुकेशन हब के नाम से मशहूर ट्विनसिटी के छात्रों ने हर बार की तरह इस बार भी जिले का नाम रोशन किया है। ऋषभ ग्रीन सिटी दुर्ग निवासी दर्शन जैन ने 99 फीसदी अंक हासिल किए हैं। इस तरह से वे जिले में सर्वाधिक अंक पाने वाले छात्र हैं। दर्शन जैन रुंगटा पब्लिक स्कूल भिलाई के छात्र हैं। दर्शन जैन के अलावा डीपीएस रिसाली से अम्बिका साहू एवं भोज कुमार ने 98.80 प्रतिशत अंक हासिल किए। इसके अलावा बीएसपी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्रों ने भी उत्कृष्ठ प्रदर्शन किया है।

सीबीएसई 10वीं में 99.2 फीसदी अंक हासिल करने वाले दर्शन जैन ने सोशल साइंस, संस्कृत, एवं कम्प्यूटर एप्लिकेशन में 100 में से 100 नंबर पाए हैं। विज्ञान में 99, तथा अंग्रेजी व गणित में 98 अंक प्राप्त किया। दर्शन ने अपनी सफलता का श्रेय क्वालिटी एजुकेशन को दिया है। दर्शन के मुताबिक परीक्षा के समय दिन रात एक करने से कुछ नहीं होता और ऐसा करना भी नहीं चाहिए। सफलता के लिए एकाग्र होकर पढ़ाई करना महत्वपूर्ण है। दर्शन ने बताया कि वे रोज 4 घंटे पढ़ाई करते थे। परीक्षा के दौरान भी इसी नियम का पालन किया और सभी विषयों पर बराबर मेहनत की जिसकी वजह से सफलता मिली।

बीएसपी सीनियर सेकंडरी स्कूलों के विद्यार्थियों ने किया उत्कृष्ट प्रदर्शन

भिलाई इस्पात संयंत्र के शिक्षा विभाग द्वारा संचालित सीनियर सेकंडरी स्कूलों के विद्याथियों ने सीबीएसई 10 वीं की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। बीएसपी के सीबीएसई पाठ्यक्रम संचालित स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष 2019-20 में कुल 743 विद्यार्थी सीबीएसई की परीक्षा में शामिल हुए थे। बीएसपी स्कूलों का ओवर ऑल परीक्षाफल पूरक को मिलाकर शत-प्रतिशत रहा। बीएसपी स्कूलों से 413 विद्यार्थियों ने प्रथम श्रेणी अर्जित किये हैं। जिसमें से 54 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किये हैं। जहां बीएसपी के सभी सीनियर सेकंडरी स्कूलों में एसएसएस, सेक्टर-10 की हिमानी सोनी ने 97.60 प्रतिशत अंक प्राप्त कर टॉपर रही है, वहीं इसी स्कूल की प्राची चन्द्राकर ने 97.20 प्रतिशत के साथ द्वितीय स्थान प्राप्त किया एवं प्रत्युष शास्त्री ने 97.00 प्रतिशत अंक हासिल कर तृतीय स्थान प्राप्त करने में कामयाब हुए हैं।

Related Articles

Back to top button