खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

चिखली शासकीय स्कूल में प्राचार्य कल्पना अग्रवाल ने छात्राओं को किया गया सायकल वितरित

दुर्ग। शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला चिखली में छग शासन की महत्वकांक्षी योजना सरस्वती योजना के तहत विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती कल्पना अग्रवाल कक्षा 9 वी में पढऩे वाली आज बीपीएल सहित एचटीएससी के 26 छात्राओं को सायकल वितरण की।

इस अवसर पर प्राचार्य श्रीमती अग्रवाल ने कहा कि छग शासन की इस महती योजना के कारण हर साल लाखों छात्राओं को  लाभ मिलता हैं। खासतौर से ग्रामीण क्षेत्रों की गरीब तबके के छात्रों को कई कई किलोमीटर दूर दराज से पैदल स्कूल आना जाना पड़ता है जिससे उनको भारी परेशानी होती है, इन सभी स्थितियों को देख छग शासन ने छात्राओं को सायकल देने का निर्णय लिया जो सरकार की बहुत ही सराहनीय पहल है। शहरी क्षेत्र में भी कई छात्राओं को बहुत दूर तक पैदल चल कर शिक्षा ग्रहण करने के  लिए स्कूल आना पढ़ता है, इससे उनको निजात तो मिलेगी ही है, दूर दूर से छात्राओं को पैदल आने के कारण  छात्राएं थक जाती थी जिसका असर पढाई पर पड़ता था, सायकल से आने जाने से वे थकेंगी नही और  अच्छे तरीके से पढाई कर सकेगी। इसके अलावा सायकल होने के कारण आज छात्राएं आत्मनिर्भर बन कहीं भी अपने कार्य से सायकल के माध्यम से आ जा सकती है।

कल्पना अग्रवाल ने अपने स्कूल के उपलब्धियों के बागे में बताते हुए कहा कि इस स्कूल में कक्षा 9वीं से लेकर 12वी तक कक्षा संचालित है जिसमें कुल 221 बच्चे अध्ययनरत है। सरकारी स्कूल होने के  बाद भी हमारे शिक्षकों द्वारा बेहतर तरीके से शिक्षा  अध्ययन कराने के कारण हर वर्ष हमारे विद्यालय का परीक्षा परीणाम उत्कृष्ट रहता है, जिसके लिए प्रतिवर्ष इस स्कूल को सम्मानित भी किया जाता रहा है। हमारा विद्यालय ऐसा है कि यहां आईटी, और ऑटो मोबाईल्स सेक्टर के अलावा अन्य व्यवसायिक कोर्स का भी अध्ययन कराया जाता है। हमारी सोच है कि व्यवसायिक कोर्स कराने के कारण छात्रों को रोजगार में लाभ हो और यहां के छात्र हर क्षेत्र में आगे बढे। इस अवसर पर जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष  एवं सभी पदाधिकारियेां सहित विद्यालय के सभी शिक्षक और शिक्षिकाएं उपस्थित थी।

Related Articles

Back to top button