छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

कोरोना से संबंधित जानकारी छिपाने पर बीएसपी करेगी सख्त कार्रवाई

BHILAI:-भिलाई इस्पात संयंत्र ने कोविड-19 से सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए सरकारी मार्गदर्शन व दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करने हेतु विभिन्न परिपत्र जारी किए हैं। इस संदर्भ में 10 जुलाई, को परिपत्र जारी किया। जिसके तहत संयंत्र के कार्मिकों व अधिकारियों को कोविड-19 के दिशानिर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करने की हिदायत दी गई और कहा गया है कि कोरोना से संबंधित जानकारी छिपाने पर बीएसपी  सख्त कार्रवाई करेगी।

ज्ञातव्य हो कि देश में कोविड-19 प्रभावितों की संख्या दिनों-दिन बढ़ रही है। इसके मद्देनजर सरकार द्वारा विभिन्न दिशानिर्देश जारी किए जा रहे हैं। इसके अनुरूप संयंत्र प्रबंधन ने भी कोविड नियंत्रण हेतु संयंत्र बिरादरी के लिए कई दिशानिर्देश व नियमों को जारी कर इसके अनुपालन की अपील की है।

विगत दिनों संयंत्र प्रबंधन के संज्ञान में यह बात आई है कि कई कार्मिकों ने अपने व अपने परिजनों के टै्रवल हिस्ट्री की जानकारी प्रबंधन को नहीं दी और वे निरंतर ड्यूटी आते रहे। इसके अतिरिक्त कार्मिकों ने चिकित्सकीय सलाह की भी अनदेखी करते हुए जानकारी छिपाकर ड्यूटी पर आते रहे। कार्मिकों का यह गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार उनके साथी कार्मिकों की सुरक्षा के लिए खतरा बन सकता है। साथ ही प्रबंधन के कोविड संक्रमण से बचाव के प्रयास को भी झटका लग सकता है।

प्रबंधन ने इस्पात बिरादरी के समग्र सुरक्षा हेतु परिपत्र क्रमाँक-62 जारी किया है। जिसमें कार्मिकों को यह सूचित किया गया है कि वे कड़ाई से कोविड के दिशानिर्देशों का पालन करें। प्रत्येक कार्मिक अनिवार्य रूप से अपने व अपने परिजनों के अंतर-जिला, अंतर-राज्यीय तथा विदेश यात्रा के संदर्भ में समस्त जानकारी प्रदान करेगा। यात्रा विवरण को छिपाने की कोशिश न करें। साथ ही कार्मिक अगर सर्दी, खाँसी, बुखार व फ्लू जैसे बीमारी से ग्रसित है, वह ड्यूटी पर न आए और डिपार्टमेंट के नोडल ऑफिसर को सूचित करने के साथ ही कैजुअल्टी में रिपोर्ट कर चिकित्सकीय सलाह प्राप्त करे और चिकित्सकीय सलाह का अनिवार्य रूप से पालन करे।

मुख्य महाप्रबंधक कार्मिक) डी पी सतपथी द्वारा जारी इस परिपत्र में यह स्पष्ट उल्लेख किया गया है कि कोविड से संबंधित कोई भी जानकारी छिपाने एवं दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर कार्मिक पर नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सकती है। अत: सभी कार्मिक अपने व अपने परिजनों की यात्रा विवरण को तत्काल सूचित करें,  कोविड हेतु जारी सुरक्षा निर्देशों का कड़ाई से पालन करें तथा चिकित्सकीय सलाह की अनदेखी न करें।

कोविड के बढ़ते खतरों को देखते हुए संयंत्र प्रबंधन सभी कार्मिकों के समुचित सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु अतिरिक्त सावधानी बरतने की अपील करती है। छत्तीसगढ़  में कोविड के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए एहतियात के तौर पर कार्मिकों को यह सलाह दी जाती है कि वे अपने आसपास व पड़ोस के जिलों तथा अपने पैतृक गाँव आदि में यात्रा करने से बचें। कोविड से बचाव हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है, जिसकी शुरुआत स्वयं से करनी होगी। यह याद रहे कि हम बचेंगे, जग बचेगा। सभी के सहयोग से ही हम कोविड से बचाव के अपने अभियान में कामयाब हो सकेंगे।

Related Articles

Back to top button