छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

बारिश के मौसम में बेहद खतरनाक हुआ फोरलेन का डबरापारा पूल फ्लाई ओव्हर निर्माण के चलते सिमटी सड़क की चौड़ाई से बना दुर्घटना जन्य क्षेत्र

BHILAI:-फोरलेन सड़क का डबरापारा पूल बारिश की मौसम के दस्तक के साथ ही दुर्घटना के लिहाज से खतरनाक हो गया है। फ्लाई ओव्हर निर्माण प्रगति पर होने से यहां की सड़क सिमटकर संकरी हो गई है। वहीं ट्रांसपोर्ट नगर तिराहे वाले छोर पर दोनों ओर निर्माण कार्य के चलते नीचे हो गई आवाजाही वाली सड़क में घुटने तक बारिश का पानी जमा होने से दुर्घटना की संभावना बनी हुई है।

ट्रांसपोर्ट नगर तिराहे के पास फ्लाई ओव्हर निर्माण का काम चल रहा है। इसके लिए साल भर पहले से डबरापारा पूल के दोनों ओर सड़क की चौड़ाई बढ़ाई जा रही है। फिलहाल यह कार्य अधूरा है। लेकिन अब तक हो चुके काम के चलते दोनों ओर की गहराई वाली जगह को मिट्टी व मुरुम डालकर ट्रांसपोर्ट नगर तिराहे की छोर में कुछ दूर तक समतल किया जा चुका है। इसके चलते मुख्य आवाजाही वाली बची खुची सड़क नीचे हो गई है। इसी निचली सड़क पर बारिश का पानी भर रहा है। निकासी की कोई व्यवस्था नहीं होने से बारिश होने पर दोनों दिशा की सड़क घुटने तक से भी अधिक पानी में डूब जाती है। इस स्थिति में गुजरने वाली दुपहिया वाहन चालकों के साथ जानलेवा दुर्घटना होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा रहा है।

दरअसल सड़क के जिस स्थान पर पानी भर रहा है उसके ठीक सामने ही ट्रांसपोर्ट नगर तिराहा है। इसी तिराहे से होकर ट्रांसपोर्ट नगर और औद्योगिक क्षेत्र के लिए भारी वाहनो की आवाजाही होती है। ऐसे में घुटने से भी अधिक पानी भरी सड़क पर अनियंत्रित होकर गिरने वाले दुपहिया चालकों को आगे पीछे से आने वाले भारी वाहनों के चपेट में लेने की आशंका बारिश के इस मौसम में बनी हुई है।

गौरतलब रहे कि फोरलेन सड़क बनते समय डबरापारा पूल के दोनों ओर सर्विस लेन निर्माण कराने के प्रति ध्यान नहीं दिया गया था। तांदुला नहर से भिलाई-3 की ओर बिजली कंपनी के तीसरे गेट तक पूल के दायरे में मेन लेन पर ही सभी तरह के वाहनों की आवाजाही होती है। अब जब फ्लाई ओव्हर का निर्माण कराया जा रहा है तो अन्य जगहों की तर्ज पर मेन लेन को कब्जे में लेने से पहले आवाजाही को निर्बाध बनाये रखने के लिए दोनों ओर सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। इस वजह से आवाजाही वाली मौजूदा सड़क दोनों ओर बेरीकेट्स व टिन शेड की घेराबंदी के चलते सिमटकर संकरी हो गई है। सड़क की चौड़ाई पहले से कम होने और दोनों ओर नई सड़क बनाने के काम से उंचाई के बढ़ जाने से बारिश के पानी का भरना कभी भी जानलेवा दुर्घटना का कारण बन सकता है।

यहां पर यह बताना भी लाजिमी होगा कि कुम्हारी से लेकर सुपेला के बीच कुल 4 फ्लाई ओव्हर का निर्माण कार्य चल रहा है। ट्रांसपोर्ट नगर तिराहे को छोड़ बाकी के जिन चौराहों पर फ्लाई ओव्हर बन रहा है वहां पहले से ही मौजूद सर्विस लेन की चौड़ाई बढ़ाकर मेनलेन को कब्जे में ले लेने से यातायात को लेकर विशेष दिक्कत देखने को नहीं मिल रही है।

लेकिन डबरापारा पूल में जो दिक्कत हाल ही में हुई बारिश के चलते नजर आई है उसे दूर करने की दिशा में प्रयास नहीं किया गया तो आने वाले दिनों में बड़ी दुर्घटना होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

पहले से ही दुर्घटना जन्य क्षेत्र

डबरापारा पूल का दायरा पहले से ही अति दुर्घटनाजन्य क्षेत्र के रूप में चिन्हित और चर्चित है। अब जब फ्लाई ओव्हर निर्माण के चलते सड़क की चौड़ाई सिमटकर कम हो गई है तो दुर्घटना का खतरा और भी ज्यादा बढ़ गया है। सर्विसलेन विहीन इस पूल पर से गलत दिशा से होने वाली दुर्घटना वाहन चालकों की आवाजाही अब भी बनी हुई है। खासकर रात के वक्त गलत दिशा से गुजरने वाले दुपहिया चालको के साथ सड़क पर छाये रहने वाले अंधेरे के चलते दुर्घटना होने की संभावना बहुत अधिक रहती है।

पास के घरों मे घुस रहा है पानी

फ्लाई ओव्हर निर्माण कार्य शुरू होने के बाद डबरापारा के दोनों ओर बसी बस्ती के घरों में भी बारिश का पानी घुसने लगा है। पहले सड़क की पानी दोनों ओर की खाली जगह से होकर निकल जाती थी। लेकन अब जो खाली जगह थी वह सड़क की चौड़ाई बढ़ाने का काम चलने से भर गई है। लिहाजा हल्की सी बारिश के साथ सड़क का पानी लोगो के घरों में प्रवेश कर रहा है। स्थानीय पार्षद तुलसी ध्रुव ने इस समस्या की ओर निगम आयुक्त कीर्तिमान सिंह राठौर को ज्ञापन सौंपकर ध्यानाकर्षण कराते हुए शीघ्र हल निकालने का आग्रह किया है।

Related Articles

Back to top button