देश दुनिया

महंगाई से बेहाल पाकिस्तान में अब सोने की कीमतों ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, पहली बार 1 लाख के पार पहुंचे दाम | pakistan – News in Hindi

महंगाई से बेहाल पाकिस्तान में अब सोने की कीमतों ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, पहली बार 1 लाख के पार पहुंचे दाम

पाकिस्तान में पहली बार 1 लाख के पार पहुंचे सोने के दाम

पाकिस्तान में महंगाई बेलगाम हो गई है. चारों तरफ कोहराम मचा है. आम आवाम की महंगाई से कमर टूट चुकी है. सब्जियों के बाद दालों की कीमतों में आग लगी है. पाकिस्तानी रुपये में दुनियाभर के दूसरे देशों की तुलना सबसे ज्यादा गिरावट आई है. वहीं, अब सोने के दाम 1 लाख रुपये के पार पहुंच गए है.

इस्लामाबाद. महंगाई से बेहाल पाकिस्तान (Pakistan) में अब सोने (Gold Price) की कीमतें अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. पाकिस्तान के अखबार डॉन के मुताबिक,  गुरुवार को घरेलू बाजार में सोने की कीमतें 105,200 रुपये (पाकिस्तानी रुपया) प्रति तौला हो गई है. इससे पहले 24 जून को भी सोने की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर 105,100 रुपये प्रति तोला पर पहुंच गई थी.

क्यों महंगा हो रहा है सोना- कोरोना वायरस की वजह से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रही कीमतों का असर घरेलू बाजार पर दिख रहा है. ऐसे में पाकिस्तान के जेम्स एंड ज्वेलरी सेक्टर को बड़ो नुकसान हो रहा है. साथ ही, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनके पुराने ऑर्डर्स की पेमेंट भी फंस गई है. ऑल पाकिस्तान जेम्स ज्वैलर्स ट्रेडर्स एंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मुहम्मद अख्तर खान टेसोरी ने वाणिज्य मंत्रालय को सूचित किया कि 120 दिनों के भीतर देश से निर्यात होने वाली ज्वेलरी की पेमेंट मिलनी चाहिए.

ASSJA के प्रेसिडेंट हाजी हारुन रशीद चंद कहते हैं कि अब पाकिस्तान में सोना खरीदना आम आदमी के बस से बाहर हो चुका है. क्योंकि आम आदमी के लिए रोजाना के खर्चों को उठाना ही मुश्किल हो रहा है. वहीं, पाकिस्तान की स्थिति को लेकर जारी अनिश्चिचतता के चलते विदेशों से इन्वेस्टमेंट नहीं आ रहा है.हाजी हारुन रशीद चंद के मुताबिक, घरेलू गोल्ड मार्केट के लिए सबसे बड़ी टेंशन फेडरल बोर्ड ऑफ रेवन्यु यानी FBR की ओर से सोने की ज्वैलरी की बिक्री पर लगाए गया भारी टैक्स है. इसकी वजह से देश में डिमांड नहीं बची है. पिछले दिनों कई दुकानें भी पाकिस्तान में बंद हुई है. हम अगले कुछ दिनों में हम दुकाने बंद कर सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे.

डरा रही है महंगाई- पाकिस्तानी स्टेट बैंक (SBP) ने बताया कि हमने वित्त वर्ष 2020 में दुनिया में सबसे ज्यादा मुद्रास्फीति देखी है, जिससे हमें ब्याज दर बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ा है. पाकिस्तान ने न केवल विकसित अर्थव्यवस्थाओं बल्कि भारत, चीन, बांग्लादेश और नेपाल जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में भी सबसे बड़ी मुद्रास्फीति दर्ज की है. रिटेल मार्केट में मूंग 220-260 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर बिक रही है. वहीं, चने की कीमतें 160 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है. इसके अलावा चीनी के दाम बढ़कर 75 रुपए के पार पहुंच गए है. बता दें कि पाकिस्तान PBS के मुताबिक, महंगाई दर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है.

First published: July 2, 2020, 3:09 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button