देश दुनिया

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर कांग्रेस का जोरदार प्रदर्शन, बैलगाड़ी-तांगे में निकले नेता | nation – News in Hindi

नई दिल्ली. कोरोना संकट के बीच पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ आज कांग्रेस देशभर में विरोध प्रदर्शन कर रही है. कांग्रेस ने #SpeakUpAgainstFuelHike डि़जिटल कैंपेन भी शूरू किया है. कांग्रेस (Congress) के नेताओं की ओर से दिल्ली, मुंबई,  जयपुर, भोपाल, अहमदाबाद, पटना, बेंगलुरू, हैदराबाद समेत कई शहरों में इसको लेकर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. कांग्रेस नेता कहीं बेलगाड़ी तो कहीं तांगे और साइकिल पर बैठकर प्रदर्शन कर रहे हैं. कई जगह कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में भी लिया है.

देश में बढ़ती तेल कीमतों को लेकर कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने एक बार फिर सरकार को घेरा है. राहुल गांधी ने कहा कि मार्केट में कच्चे तेल की कीमत कम हैं, लेकिन जनता के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती ही जा रही हैं और अपने उच्चतम स्तर को छू रहीं हैं. राहुल गांधी ने कहा कि हम सरकार से मांग करते हैं कि सरकार पेट्रोल और डीजल की कीमतें जल्द ही कम करे. वहीं कांग्रेस चेयरपर्सन सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने भी #SpeakUpAgainstFuelHike के तहत एक वीडियो मैसेज पोस्ट कर लोगों से पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ बोलने की अपील की है.

दिल्ली में हिरासत में लिए गए कांग्रेस कार्यकर्ता
गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सोमवार को भी बढ़ोतरी हुई. दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल के दाम में 5 पैसे का उछाल आया, जिसके बाद राजधानी में कीमत बढ़कर 80.43 रुपये प्रति लीटर हो गई. वहीं, डीजल के कीमत में 13 पैसे की बढ़ोतरी हुई. इस बढ़ोतरी के साथ दिल्ली में डीजल की कीमत 80.53 रुपये प्रति लीटर हो गई. तेल बढ़ती कीमतों के खिलाफ सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस कार्यकर्ता मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल के घर के बाहर प्रदर्शन करने जा रहे थे, तभी दिल्ली पुलिस ने सभी को हिरासत में ले लिया.कर्नाटक में साइकिल पर निकले नेता
तेल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ कर्नाटक की राजधानी में बेंगलुरू कांग्रेस के राष्ट्रव्यापी आंदोलन के आलोक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डी के शिवकुमार और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कांग्रेस कार्यालय तक साइकिल रैली निकाली. कांग्रेस कार्यालय पहुंचने के बाद यह रैली एक धरना में तब्दील हो गयी. प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस कर्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. प्रदर्शनकारी अपने हाथों में तख्तियां एवं पोस्टर लिए हुए थे.

महाराष्ट्र में पार्टी दफ्तर में प्रदर्शन
मुंबई में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बालासाहब थोराट, अशोक चव्हाण और नितिन राउत समेत कई कांग्रेस मंत्रियों ने पार्टी कार्यालय में प्रदर्शन किया. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और राज्य के राजस्व मंत्री थोराट ने कहा, ‘केंद्र ने पिछले कुछ दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए हैं. ये दाम घटाए जाने चाहिए क्योंकि लोग पहले से ही लॉकडाउन से प्रभावित हैं.’ पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने सांगली में राज्य के मंत्री विश्वजीत कदम के साथ प्रदर्शन की अगुवाई की. इसके अलावा राज्य के मंत्री सतेज पाटिल ने ईंधन के दामों में वृद्धि के खिलाफ कोल्हापुर में प्रदर्शन किया.

उत्तराखंड में बैलगाड़ी में निकले हरीश रावत

उत्तराखंड के देहरादून में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत ने सोमवार को बैलगाड़ी में चढ़कर एक अलग अंदाज में पेट्रोल-ड़ीजल की बढ़ती कीमतों का विरोध किया और एक शिव मंदिर में पूजा करके भगवान शंकर से केंद्र सरकार की ‘सदबुद्धि’ के लिए प्रार्थना की. पूर्व मुख्यमंत्री रावत ने रायपुर क्षेत्र में आर्डिनेंस फैक्टरी के गेट के निकट पहुंचकर पहले से तैयार एक बैलगाड़ी में बैठ गए उनके साथ कुछ पार्टी कार्यकर्ता भी बैलगाड़ी में बैठ गए. इस दौरान रावत सहित सभी कार्यकर्ताओं ने सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मुंह पर मास्क लगा रखे थे.

पटना में साइकिल और घोड़े सवारी पर निकले नेता
पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर बिहार में कांग्रेस की ओर से जमकर विरोध प्रदर्शन किया गया. पटना में पेट्रोल-डीजल ईंधन की कीमतों में वृद्धि के विरोध में कांग्रेस कार्यकर्ता साइकिल, बैलगाड़ी और घोड़े की सवारी करते नजर आए.

अहमदाबाद में हिरासत में लिए गए कांग्रेस कार्यकर्ता
कांग्रेस नेताओं की ओर से गुजरात में भी विरोध प्रदर्शन किया गया. अहमदाबाद में पेट्रोल और डीजल की की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया.

फरीदाबाद में भी विरोध प्रदर्शन
दिल्ली से सटे और हरियाणा के फरीदाबाद में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ जिला मुख्यालय सेक्टर 12 के सामने जिला कांग्रेस कमेटी ने विरोध प्रदर्शन किया. प्रदर्शन में  फरीदाबाद में कांग्रेस के एकमात्र विधायक नीरज शर्मा, पूर्व विधायक ललित नागर, रघुवीर तेवतिया और आनंद कौशिक, प्रदेश कांग्रेस के सचिव बलजीत कौशिक, सतबीर डागर, सुमित गौड़, जेपी नागर, सुभाष कौशिक, विजय प्रताप, लखन सिंगला शामिल हुए.



Source link

Related Articles

Back to top button