Uncategorized

प्राकृतिक आपदा बाढ़ से बचाव और राहत सहित अन्य संसाधन व्यवस्था दुरूस्थ रखे-कलेक्टर

प्राकृतिक आपदा बाढ़ से बचाव और राहत सहित अन्य संसाधन व्यवस्था
दुरूस्थ रखे-कलेक्टर

कलेक्टर ने प्राकृतिक आपदा से बचाव राहत के संबंध में अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए

ऽ बाढ़ आपदा से प्रभावित ग्राम पंचायतों में राहत शिविर के लिए भवन तैयार रखे
ऽ जलायशों से पानी छोड़ने से पहले संबंधित थाने को सूचित करें और ग्राम पंचायतों में मुनादी अवश्य कराएं
कवर्धा, 24 जून 2020। कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने आज प्राकृतिक आपदा से बचाव एवं राहत व्यवस्था के संबंध में जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आवश्यक बैठक ली। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री के.एल. ध्रुव, अपर कलेक्टर श्री जे.के. ध्रुव, जिला पंचायत सीईओ श्री विजय दयाराम के., वनमंडलाधिकारी श्री दिलराज प्रभाकर एवं समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, पुलिस, जनपद सीईओ और नगरीय-निकाय के अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री शर्मा ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्राकृतिक आपदा, बाढ़ से बचाव के लिए आवश्यक संसाधन एवं आवश्यक सामाग्री तैयार रखे। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि अनुविभाग, तहसीलवार बाढ़ आपदा से बचाव के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित करें और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाएं। उन्होंने जिले के प्रमुख नदियों में आने वाले बाढ़ की स्थिति को ध्यान में रखते हुए प्रभावित ग्राम पंचायत एवं गांवों में राहत शिविर के लिए भवन का चिन्हांकन करें और भवन में आवश्यक मूलभूत सुविधाएं दुरूस्थ रखें। कलेक्टर ने जिला खाद्य अधिकारी को बाढ़ प्रभावित ग्राम पंचायतों के लिए राज्य सरकार के मंशानुसार एक-एक क्विंटल चांवल आरक्षित रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि पिछले वर्ष जिले में अच्छी बारिश हुई थी जिसकी वजह से जिले के सभी पांच मध्यम जलाश्यों में पर्याप्त जल भराव है। बारिश होने की स्थिति में मध्यम जलाश्य में ओवरफ्लो की स्थिति अथवा जलाशयों से पानी छोड़ने की स्थिति भी निर्मित हो सकती है। ऐसी परिस्थिति में जलाशयों से पानी छोड़ने से पहले संबंधित तहसील, थाना प्रभारियों को सूचित करें। साथ ही डूबान क्षेत्रों तथा संबंधित ग्राम पंचायतों में मुनादी अवश्य कराएं इसके बाद ही पानी छोडा जाए। कलेक्टर ने जिले के अनुभाग वार प्रमुख नंदियों में आने वाले बाढ़ और उनसे प्रभावित ग्रामों की आवश्यक जानकारी ली। कवर्धा एसडीएम ने बताया कि संकरी नदी में बाढ़ की स्थित निर्मित होती है, इस बाढ़ से 45 गांव प्रत्येक्ष रूप से प्रभावित होते है। उन्होंने संकरी नदी के किनारे स्थित कोडार गांव में लगातार हो रहें मृदा कटाव के बारे में जानकारी दी । उन्होंने बताया कि मृदा कटाव के कारण 12 परिवारों को सुरक्षित स्थान में रखने के लिए व्यवस्था बनाई जा रही है।
जिला कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने निर्देश दिये है कि जिले के पहुंच विहीन क्षेत्रों में जहां बाढ़ की स्थिति में पहुंचना संभव नहीं होगा, वहां पर्याप्त मात्रा में खाद्य, जीवन रक्षक दवाईयॉं आदि नियमानुसार संग्रहित करें। उन्होंने कहा कि पेयजल की शुद्धता एवं स्वच्छता को दृष्टिगत रखते हुए कुंओं, हैण्डपम्प आदि में ब्लीचिंग पाउडर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे, ताकि शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो। ऐसे क्षेत्रों की पहचान कर ली जावे जहां प्रतिवर्ष बाढ़ की संभावना रहती है। जैसे सकरी नदी, हाफ नदी, फोंक नदी, आगर नदी के तटीय क्षेत्रों के ग्रामों में सतत निगरानी रखी जावे, ताकि आवश्यकता पड़ने पर सुरक्षित स्थानों पर शीघ्रता से पहुंचाने व ठहराने की व्यवस्था की जा सके। अस्थाई कैम्प हेतु सुरक्षित शासकीय एवं अशासकीय भवनों, धर्मश्शालाओं, गोदामों, स्कूलों आदि को चिन्हित कर लिया जायें।
बाढ़ से बचाव संबंधी जो उपकरण जिले में उपलब्ध है यथा तैराक, मोटर बोट, लाइफ जैकेट, मेगाफोन, तारपोलीन, दस्ताने, ड्रम, बोल्ट कटर, रस्सी, सर्च लाईट, ट्रक के ट्यूब्स आदि की दुरूस्ती कराकर उपयोग हेतु तैयार रखें, ताकि आवश्यकता पड़ने पर त्वरित उपयोग में लाया जा सके। नगरीय क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति निर्मित न हो इस हेतु यह सुनिश्चित किया जायें, कि शहर के सभी नाले व नालियों की सफाई सतत् होती रहें। जिले में स्थित मध्यम सिंचाई परियोजनाओं से जल छोड़ने पर विशेष ध्यान रखा जावे। जलाशयों से नियमित रूप से जल निकासी के प्रयास किए जावें, ताकि बाढ़ की स्थिति को और बिगड़ने से रोका जा सके। बांधों का जल स्तर बढ़ने पर निचले जिलों को पूर्व सूचना दी जावे। कलेक्टर ने राजस्व विभाग के सभी अनुविभागीय अधिकारियों को वर्षा, बाढ़ एवं बचाव संबंधी जानकारी-सूचना प्रतिदिन जिला कार्यालय को भिजवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है।

कबीरधाम जिले में प्राकृतिक आपदा, बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित
बैठक में बताया गया कि नियंत्रण कक्ष का दूरभाष क्रमांक 07741-232609 है। यह नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्य करेगा। इसके अतिरिक्त आपात स्थिति में मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री लवकुश सिंगरौल के मोबाईल नंबर 91118-00644 एवं 93029-91093, नगर पालिका कार्यालय का दूरभाष क्रमांक 07741-232226, नगर सेनानी श्री व्ही.के. तिर्की एवं प्रभारी फायर बिग्रेड के मोबाईल नंबर 99261-69988, पुलिस नियंत्रण कक्ष दूरभाष क्रमांक 07741-232674, 232887 अथवा 100 अथवा 112 नंबर, जिला चिकित्सालय 07741-233553 अथवा 108 पर भी त्वरित सूचना प्रेषित किया जा सकता है। जिला स्तरीय बाढ़ नियत्रण कक्ष के लिए डिप्टी कलेक्टर श्री अनिल कुमार सिदार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है जिसका दूरभाष क्रमांक 7746873930/9479089191 है।
सेेेेेेे

Related Articles

Back to top button