देश दुनिया

किताब पढ़ने की उम्र में किताब का हिस्सा बनीं जन्नत, 2 साल में की डल झील की सफाई | Srinagar 7-yr-old Jannat cleaning Dal lake story published in textbook | nation – News in Hindi

किताब पढ़ने की उम्र में किताब का हिस्सा बनीं 'जन्नत', 2 साल में की डल झील की सफाई

फोटो साभारः ANI

Story of a 7-yr-old Jannat who has been cleaning Dal lake: इस बच्ची की कहानी को हैदराबाद स्थित स्कूल ने पाठ्यक्रम में शामिल किया है. इसमें जन्नत के संघर्ष और उनके सफाई के जज्बे की पूरी कहानी प्रकाशित की गई है. पाठ्यक्रम में अपना नाम देख जन्नत काफी खुश हैं.

नई दिल्ली/कश्मीर. धरती के स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) का दीदार हर कोई करना चाहता है. हर साल लाखों की संख्या में टूरिस्ट कश्मीर के उन हिस्सों को देखने के लिए आते हैं, जो प्राकृतिक सौंदर्य से लबरेज हैं. इन्हीं में शामिल है श्रीनगर की डल झील (Dal lake). टूरिस्ट और अन्य लोगों के कारण गंदी हुई डल झील को एक 7 साल की बच्ची ने साफ किया है. इस बच्ची का नाम जन्नत है. झील को साफ करने में बच्ची को 2 साल का वक्त लगा है.

अब इस बच्ची की कहानी को हैदराबाद स्थित स्कूल ने पाठ्यक्रम में शामिल किया है. इसमें जन्नत के संघर्ष और उनके सफाई के जज्बे की पूरी कहानी प्रकाशित की गई है. पाठ्यक्रम में अपना नाम देख जन्नत काफी खुश हैं और उन्होंने कहा, “मैं अपने पिता से प्रेरित हूं. झील को साफ करने के लिए. मुझे मेरे बाबा के कारण ही पहचान मिल रही है.”

प्रधानमंत्री मोदी भी हुए प्रभावित
बता दें कि जन्नत की प्रधानमंत्री मोदी ने भी तारीफ की थी. 2018 में प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर पर जन्नत का वीडियो शेयर कर उनके काम की सरहाना की थी.

जन्नत कहती हैं, ‘मैंने अपने बाबा (पिता) के साथ मिलकर सफाई शुरू की थी लेकिन यह बहुत कम है. सिर्फ इतनी सफाई से कुछ नहीं होगा. झील में बहुत ज्यादा कूड़ा है. मैं बच्चों से कहना चाहती हूं कि बोट लेकर निकलें और झील की सफाई करें. यह झील खूबसूरत है लेकिन इसमें गंदगी है. हमें मिलकर इसे साफ करना है.’



First published: June 24, 2020, 5:27 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button