छत्तीसगढ़

मैनपुर ब्लॉक के अमलीपदर निवासी तानिया 92.6% किया हासिल , आईएएस बनने की तमन्ना

मैनपुर ब्लॉक के अमलीपदर निवासी तानिया 92.6% किया हासिल , आईएएस बनने की तमन्ना

निक्की ताम्रकार
गरियाबंद:– मैंने कभी टॉप टेन में आने की उम्मीद नहीं रखी और न ही कौन से डिवीजन से पास होना है, इसकी अपेक्षा की. मेरे लिए केवल सम्मानजनक अंक से पास होना जरूरी था यह बात दसवीं बोर्ड परीक्षा में 92.6 प्रतिशत लाने वाली तानिया ताम्रकार ब्लॉक के अमलीपदर निवासी ने कही ।

news- से बातचीत में तानिया ताम्रकार ने कहा कि उसने पढ़ाई के लिए कोई उचित समय निश्चित नहीं किया था, और न ही पढ़ाई के लिए खुद को घंटों में बांध कर रखा था जब भी मन करता था पढ़ने बैठ जाती थी अच्छे से ध्यान लगाकर पढ़ती थी, साथ ही साथ मैं आगे की परीक्षा की तैयारी में जुटी हुई थी ।
तानिया ने बताया कि वह देवभोग भारत माता पब्लिक स्कूल में पढ़ाई कर रही हैं उन्होंने पढ़ाई में दीदी पूजा ताम्रकार, व घर वालों का अहम योगदान है, उन्होंने न मुझे कभी पढ़ाई के लिए फोर्स किया और न ही मुझे बताया गया है कि मुझे क्या करना है, मुझे क्या बनना है, इसलिए मेरी सफलता का श्रेय मेरे माता-पिता, मेरे भाई, मेरे गुरुजन को है ।
बोर्ड परीक्षा में टॉप में आने से कुछ अंकों से वंचित रह गए छात्रों से तानिया ने कहा कि यह अंतिम अवसर नहीं है अगली बार फिर अच्छे से प्रयास करें जो समझ में न आए उसको अपनी शिक्षक और पालक से साझा करें, जिसका उसका समाधान निकल सके ।
वहीं तानिया के पिता शिक्षक कृष्ण कुमार ताम्रकार और माता गंगा ताम्रकार ने कहा कि हमें अपनी बेटी पर पूरा भरोसा था कि वो जो भी करेगी अच्छे से करेगी इसके लिए न हम उसे किसी बात के लिए दबाव बनाते थे, और न ही घरेलूकार्य करने के लिए कहते थे जब भी तानिया का मन होता था, वह घर के कामकाज में अपने मन से हाथ बंटाती थी ।
ताम्रकार दम्पत्ति ने उन पालकों के लिए साथ ही संदेश भी दिया जो अपने बच्चों को दबाव बनाकर पढ़ाई करने के लिए मजबूर करते हैं उन्होंने कहा कि मजबूरी से पढ़ाई फायदेमंद नहीं होती, इसलिए बच्चों को उनका निर्णय स्वयं लेने दें और उनको उचित मार्गदर्शन देते रहें. जो हमने किया उसका रिज़ल्ट आपके सामने हैं ।

आईएएस अफसर बनने की तमन्ना

तानिया ने बताया कि 12 की पढ़ाई करने के बाद वह आईएएस अफसर बनकर लोगों की सेवा करेंगे

Related Articles

Back to top button