देश दुनिया

India-China Tension: LAC विवाद पर 12 घंटे चली मिलिट्री लेवल की बातचीत, सेना ने कहा- सकारात्मक है रुख | india china faceoff army says military level talks positive and cordial | nation – News in Hindi

India-China Tension: LAC विवाद पर 12 घंटे चली मिलिट्री लेवल की बातचीत, भारत ने दिया चीन को दो टूक जवाब

भारत की ओर से साफ कह दिया गया है कि एलएसी में जैसी स्थिति 5 मई के पहले थी वैसे ही होनी चाहिए.

India-China Tension: भारत-चीन के अधिकारियों के बीच हुई इस बातचीत में पूर्वी लद्दाख (Ladakh Galwan Valley) से सैनिकों के हटाने के लिए तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने पर ध्यान केंद्रित किया गया. बातचीत के दौरान भारत की ओर से साफ कह दिया गया है कि LAC में जैसी स्थिति 5 मई के पहले थी वैसे ही होनी चाहिए.

नई दिल्ली. भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी तनाव के बीच सोमवार को लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की बातचीत हुई. एलएसी के दूसरी ओर चीन के हिस्से में मोल्डो इलाके में दोनों सेनाओं के अधिकारियों के बीच करीब 12 घंटे चली इस बैठक के नतीजे सकारात्मक लग रहे हैं. यानी भारत की ओर से साफ-साफ शब्दों में कह दिया गया है कि चीन अपनी सीमा पर वापस लौटे.

घटनाक्रम से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, भारतीय सेना की ओर से कहा गया है कि मीटिंग में कुछ खास प्रभावी नतीजा नहीं निकल सका है, लेकिन सकारात्मक और सौहार्दपूर्ण रुख रहा है. इस बातचीत में पूर्वी लद्दाख से सैनिकों के हटाने के लिए तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने पर ध्यान केंद्रित किया गया. बातचीत के दौरान भारत की ओर से साफ कह दिया गया है कि एलएसी में जैसी स्थिति 5 मई के पहले थी वैसे ही होनी चाहिए.
कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने किया नेतृत्व
पूर्वी लद्दाख में चुशुल सेक्टर के चीनी हिस्से में स्थित मोल्डो में सोमवार सुबह करीब 11:30 बजे ये बैठक शुरू हुई थी. इसमें देश के शीर्ष सैन्य नेतृत्व ने पूर्वी लद्दाख में स्थिति की विस्तृत समीक्षा की. मोल्डो में हुई बातचीत में भारतीय पक्ष का नेतृत्व 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने किया, जबकि चीनी पक्ष का नेतृत्व तिब्बत मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट के कमांडर कर रहे थे.



First published: June 23, 2020, 10:54 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button