देश दुनिया

आज पूरी दुनिया में मनाया जायेगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, कोरोना के चलते इस बार विशेष तैयारियां । International Yoga Day will be celebrated all over the world tomorrow due to Corona special preparations this time | nation – News in Hindi

आज पूरी दुनिया में मनाया जायेगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, कोरोना के चलते इस बार विशेष तैयारियां

21 जून को छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जायेगा (सांकेतिक फोटो, PTI)

कल दुनियाभर में छठा इंटरनेशनल योग दिवस (Intertnational Yoga Day) मनाया जाएगा. भारत में इसके लिए तैयारियां चल रही हैं. इस दौरान कई जगहों पर लोग योग दिवस (Yoga Day) से पहले योग की प्रैक्टिस करते दिखे.

नई दिल्ली. 21 जून की तारीख ने पिछले कुछ ही सालों में इतिहास (History) में बेहद खास हो गई है. यह तारीख पांच साल पहले अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस (Intertnational Yoga Day) के रूप में इतिहास में दर्ज हुई जब भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की पहल पर संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का आह्वान किया और देखते ही देखते दुनिया के तमाम देश इस मुहिम में शामिल हो गए.

कल दुनियाभर में छठा इंटरनेशनल योग दिवस (Intertnational Yoga Day) मनाया जाएगा. भारत में इसके लिए तैयारियां चल रही हैं. इस दौरान कई जगहों पर लोग योग दिवस से पहले योग की प्रैक्टिस करते दिखे. इस दौरान उन्होंने सामाजिक दूरी का बाकायदा पालन किया. साथ ही कोरोना वायरस प्रसार (Coronavirus spread) को देखते हुए कई जगहों पर ऑनलाइन योग सेशन (Online Yoga Session) की तैयारी भी करवाई जा रही है.

2015 में भारत की पहल के बाद मनाया गया था पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
भारत सहित दुनिया भर में 21 जून को योग दिवस एक त्यौहार की तरह मनाया जाता है और सभी इसमें बढ़ चढ़कर शिरकत करते हैं. 21 जून के दिन की एक खासियत है कि यह वर्ष के 365 दिन में सबसे लंबा दिन होता है और योग के निरंतर अभ्यास से व्यक्ति को लंबा जीवन मिलता है इसलिए इस दिन को योग दिवस के रूप में मनाने का निर्णय किया गया.21 जून, 2015 को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत की पहल पर दुनिया के लगभग सभी देश स्वस्थ रहने के लिए योग के प्रसार की इस मुहिम में शामिल हुए थे.

यह भी पढ़ें: नेपाल ने कहा- विश्व शांति कायम रखने के लिए अपने मतभेदों को सुलझाएं भारत-चीन

21 जून को ही क्यों मनाया जाता है योग दिवस
11 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (Intertnational Yoga Day) या विश्व योग दिवस माने की घोषणा की थी. जिसके बाद से 2015 से 21 जून को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाने लगा. 21 जून को उत्तरी गोलार्ध पर सबसे ज्यादा सूर्य की रोशनी पड़ती है, जिससे सबसे लंबा दिन होता है. भारतीय संस्कृति में इसे शुभ भी माना जाता है.

कोरोना प्रसार के चलते इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर विशेष तैयारियां की गई हैं. इस बार बहुत से ऑनलाइन सेशन इस दिन दुनिया भर में आयोजित किये जायेंगे. (भाषा के इनपुट सहित)



First published: June 20, 2020, 7:22 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button