देश दुनिया

120 साल की महिला की मदद के लिए आगे आए रविशंकर प्रसाद, घर पहुंचा बैंक – Communications Minister Ravi Shankar Prasad came forward to help the 120 year old woman | nation – News in Hindi

120 साल की महिला की मदद के लिए आगे आए रविशंकर प्रसाद, घर पहुंचा बैंक

सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी महिला को खाट सहित घसीट कर बैंक ले जाने वाली तस्वीर.

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) को जब उसकी जानकारी मिली तो उन्होंने अपने विभाग को जरूरी निर्देश दिए और इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (Indian Post Payment Bank) उनके घर तक जा पहुंचा.

नई दिल्ली. चंद दिनों पहले ओडिशा (Odisha) से आई एक 120 साल की महिला को उसकी बेटी द्वारा खाट सहित घसीट कर बैंक ले जाने वाली तस्वीर ने पूरे देश को हिला कर रख दिया था. देशभर में इसकी खूब निंदा की गई थी. सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हुई तस्वीर (Viral photo) के बाद ओडिशा सरकार हरकत में आई और बैंक के कर्मचारियों पर कारवाई की गई. इस घटना के बाद केंद्र सरकार के माथे पर भी बल पड़ गए. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) को जब इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने अपने विभाग को जरूरी निर्देश दिए और इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक बुजुर्ग महिला के घर तक जा पहुंचा.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो ओडिशा के नुआपाड़ा जिले के बरगांव का है. तस्वीर में पूंजीमति देई अपनी मां लाभे बघेल को खाट पर घसीटती हुई नजर आ रही है. बताया जाता है कि वह मां के जनधन खाते में आई राहत राशि निकलवाने के लिए बैंक जा रही है. कोरोना महामारी के बाद केंद्र सरकार ने महिला जनधन खाताधारकों के अकाउंट में तीन महीने तक 500 रुपये जमा कराए हैं. बरगांव के लोगों का कहना है कि पूंजीमति 9 जून को अपनी मां के खाते में आए 1500 रुपये निकलवाने के लिए देई उत्कल ग्रामीण बैंक की स्थानीय ब्रांच में गई थी. हालांकि बैंक मैनेजर अजित प्रधान ने कथित तौर पर खाता धारक को ब्रांच में लाने को कहा. पूंजीमति ने बताया कि उसके पास पैसे नहीं थे और मां खाट से उठ नहीं सकती है. इसलिए वो अपनी मां को खाट ​सहित घसीट कर बैंक ले आई.

इस वीडियो की जानकारी जब केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को मिली तो उन्होंने अपने विभाग को जरूरी निर्देश दिए और इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक उनके घर तक जा पहुंचा. अब नुआपाड़ा की उस बुजुर्ग महिला को अपनी खाट पर 200 मीटर दूर बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में उसका खाता खुल गया है. अब वे घर बैठे ही आधार पर आधारित पेमेंट सिस्टम से अपने डीबीटी से आए पैसे को अपने खाते से निकाल सकती हैं.

इसे भी पढ़ें :- 500 रुपये के लिए 100 साल की मां को खाट सहित घसीटते हुए बैंक पहुंची 60 साल की बेटीपूरे लॉकडाउन और कोरोना संकट में रविशंकर प्रसाद के नेतृत्व में संचार मंत्रालय और डाक विभाग ने दूर दराज के क्षेत्रों में बसे लोगों की मदद के लिए कई कदम उठाए हैं. डाक विभाग के कर्मचारी यूपी में मछुआरों और नाव चलाने वालों तक सीधा पहुंच कर ये सुनिश्चित करने में लगे हुए है कि वो इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक से सीधा पैसा निकाल सकें. चाहे देश के कोने-कोने में दवाए पहुंचाना हो या फिर सीम कार्ड की अवधि बढ़ाना, संचार मंत्रालय ने आगे बढ़कर जिम्मेदारी निभाई हैत्र आखिर मोदी सरकार का लक्ष्य ही यही है कि संकट की इस घड़ी में सहायता हर जरूरत तक पहुंचे.



First published: June 20, 2020, 12:42 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button