देश दुनिया

International yoga day 2020 Top five Instagram Yogis You Should Follow|International yoga day 2020: इंस्टाग्राम पर इन पांच योग गरुओं को फॉलो कर सीखों योग, हमेशा रहेंगे स्वास्थ | health – News in Hindi

International Yoga Day 2020: इंस्टाग्राम पर इन पांच योग गुरुओं को फॉलो कर सीखें योग, हमेशा रहेंगे स्वस्थ

योग के फायदे

आज हम आपको पांच ऐसे योग गुरुओं के बारे में बताएंगे, जिनको इंस्टाग्राम (Instagram) पर फॉलो कर लाखों लोग योग सीख रहे हैं.

सेहत और फिटनेस के लिए लोग तरह-तरह के हथकंड़े अपनाते हैं. जिम और दवाओं पर हजारों रुपये खर्च करते हैं, लेकिन उनको आराम नहीं मिलता. ऐसे में योग ही एक ऐसा साधन है, जिसको नि:शुल्क करके लाभ लिया जा सकता है. आज योग सीखना बेहद आसान हो गया है. इसके लिए आपको किसी योग गुरु की जरूरत नहीं पड़ती है. अगर आप इंस्टाग्राम यूज करते हैं तो यह काम और भी आसान हो जाता है. यहां पर देश और दुनिया के बेहतरीन योग गुरु और उनके द्वारा सिखाये जाने वाले योगासन का वीडियो मौजूद है. आपको सिर्फ योग गुरुओं को इंस्ट्राग्राम अकाउंट में फॉलो करना होता है.

आज हम आपको इंस्टाग्राम के पांच ऐसे योग गुरुओं के बारे में बता रहे हैं. जिनको फॉलो कर आप योगासनों को बेहतर तरीके से सीख सकते हैं. यहां आप योग हीं नहीं सीख सकते बल्कि कई तरह की शारीरिक और मानसिक परेशानियों से छुटकारा भी पा सकते हैं. आइए आज हम आपको कुछ योग गुरुओं के इंस्टाग्राम अकाउंटस के बारे में बता रहे हैं. अगर आप भी योग सीखना चाहते हैं तो आपको इनका लाभ लेना चाहिए.

 

1.Swami Ramdev(976.k Followers)
दुनिया में योग की बात जब भी होगी योग गुरु बाबा रामदेव का नाम सबसे पहले आता है. बाबा रामदेव एक आध्यात्मिक योग गुरु हैं, जिन्होंने योग को दुनिया में पुर्नजीवित किया है. बाबा रामदेव टेलिविजन से लेकर यू-ट्यूब और सोशल साइट्स में सक्रिय रहते हैं. बाबा रामदेव ने इंस्टाग्राम पर अब तक 1018 पोस्ट साझा की हैं. देश-दुनिया में 9 लाख 76 हजार लोगों ने उन्हें फॉलो किया है.

2.Zareen Siddique (122.k Followers)
जरीन सिद्धिकी एक NASM सर्टिफाइड योगा ट्रेनर हैं. वह एक ऑनलाइन न्यूट्रीशियन कोच के साथ ही कोर फिटनेस कोच भी हैं. जरीन सिद्धिकी को इंस्टग्राम पर 1 लाख 22 हजार लोगों ने अब तक फॉलो कर रखा है. इतने लोगों के लिए जरीन प्रेरणा की स्रोत है. अब तक जरीन 894 पोस्ट इंस्टाग्राम पर साझा कर चुकी हैं.

 

3.Ajay Tokas (17.3k Followers)
अजय टोकस एक हार्टकोर योग ट्रेनर हैं, जो अष्टांग योग सीखने और सिखाने में रुचि रखते हैं. जो लोग भी अष्टांग योग सीखना चाहते हैं वो अजय टोकस को इंस्टाग्राम में फॉलो कर सकते हैं. अजय को एक अष्टांग योग व्यवसायी भी कहा जा सकता है. अजय को अष्टांग योग के तहत आसन करने के गुर और उचित तकनीक का चित्रण करने के लिए जाना जाता है. इंस्टाग्राम पर उनको 17.3 हजार लोगों ने फॉलो कर रखा है. अजय अब तक 637 वीडियो शेयर कर चुके हैं.

 

4. Nidhi Mohan Kamal (71.7k Followers)
निधि मोहन कमल एक सक्रिय इंस्टाग्रामर और एक YouTuber योग कोच हैं. न्यूट्रिशन में डिग्री के साथ, निधि एक ट्रेनर और अष्टांग योग व्यवसायी के रूप में भी काम करती हैं. योग और वेट ट्रेनिंग के संयोजन की चाहत रखने वाले लोग उनकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल देख सकते हैं. अब तक 71.7 हजार लोगों ने उन्हें इंस्टाग्राम में फॉलो किया है. अब तक निधि इंस्टाग्राम में 2286 पोस्ट डाल चुकी हैं.

 

5.Cat Café Studio (15.2k Followers)
भारत का पहला कैट कैफे स्टूडियो मुंबई में स्थित है. यह आपको अपनी बिल्लियों के साथ योग करने का मौका देता है. बिल्लियों के साथ योग करने के साथ-साथ, आप अपने कुछ फैनलाइन योगमाट्स को भी अपना सकते हैं. यदि आप अपनी योग गतिविधि के लिए कुछ मजेदार तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो कैट कैफे स्टूडियो आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. इसको अभी तक 15.2 हजार लोगों ने फॉलो किया है. ये स्टूडियों अभी तक 1617 पोस्ट साझा कर चुका है.

हमने आपको पांच बड़े योग गुरु और उनके इंस्टाग्राम अकाउंट को बारे में जानकारी दी, जिनकी मदद से आप योग सीख सकते हैं.

ये भी पढ़ें…

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.



First published: June 15, 2020, 8:26 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button