अजब गजब

OMG! लंगूर भी करता है इस स्कूल में पढ़ाई

 

सबका संदेस न्यूज़-देश का हर नागरिक शिक्षित बने इसके लिये सरकार कई तरह की मुहिम चला रही है। लेकिन यह मुहिम को फॉलो इंसान तो नही बल्कि जानवर ज़रूर करते नजर आ रहे हैं। अब आप सोच में पड़ गए होगे! लेकिन ये बात सच है। ऐसा चौंका देने वाला नज़ारा आंध्र प्रदेश के एक सरकारी स्कूल मे देखने को मिला। जहां बच्चों के साथ एक लंगूर भी अपनी उपस्थिति रोज दर्ज कराने आता है।
जी हां सचमुच का लंगूर
ये मामला आंध्र प्रदेश के पीपुली मंडल के वेंगलमपल्ली गांव का है जहाँ पिछले कुछ दिनों से बच्चों के साथ एक लंगूर पढ़ाई करने आ रहा है। बताया जाता है कि जैसे ही क्लास में बच्चे अपने पढ़ाई का बैग लेकर कक्षा में बैठने के लिए जाते हैं, तो उन्हे क्लास में जाता देख लंगूर भी अंदर आकर बैठ जाता है। ये लंगूर बदमाशियां करने के बजाय टकटकी लगाकर गुरुजी की हर बात सुनता है।
हालांकि, शुरुआत में लंगूर के क्लास के अंदर आने से बच्चों के साथ शिक्षक भी घबरा जाते थे और क्लासरूम का दरवाजा बंद करके पढ़ाते थे। लेकिन इसके बावजूद भी लंगूर दरवाजे या खिड़की के पास बैठकर क्लास में हो रही पढ़ाई को ध्यान से सुनने लगता था।

 

वहां के शिक्षक और स्टूडेंट्स ने इस लंगूर का नाम लक्ष्मी रख दिया हैं। अब वह भी धीरे धीरे अपना नाम पहचानने लगी है। वो पहले दिन से ही क्लास में बहुत ही अच्छे से पेश आने लगी थी। वहां के विद्यार्थी जिस तरह से क्लास में स्कूल के नियम-कानून का पालन करते हैं लक्ष्मी भी वैसे ही पालन करती है।

बताया जाता है कि लंगूर (लक्ष्मी) सुबह होने वाली प्रार्थना के दौरान भी छात्रों के बीच ही रहती है। जब सभी बच्चे क्लास की ओर जाते हैं लक्ष्मी भी उनके साथ हो लेती है। लक्ष्मी दोपहर का भोजन भी बच्चों के साथ ही करती है। यहां तक कि क्लास ख़त्म होने के बाद वह उन्हीं बच्चों के साथ खेलने लगती है। अब वहा के टीचर्स का मानना है कि जबसे लक्ष्मी क्लास में आने लगी है तब से स्कूल में छात्रो की संख्या में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। छात्रों को लक्ष्मी के साथ पढ़ना और खेलना अच्छा लगता है।

 

 

 

विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

Related Articles

Back to top button