छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

बापू नगर तालाब की बदल रही है तस्वीर, मरीन ड्राइव जैसा होगा आकर्षक, महापौर देवेंद्र यादव ने निरीक्षण कर जल्द कार्य पूर्ण करने के दिए निर्देश

BHILAI:- नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत आने वाले बापू नगर वार्ड 29 में स्थित तालाब का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है! खुर्सीपार क्षेत्र के बापू नगर में यह तालाब आकर्षण का केंद्र होगा! उप अभियंता प्रकृति जगताप ने जानकारी देते हुए बताया कि इस तालाब का कार्य 80 प्रतिशत तक पूर्ण हो चुका है केवल 20 प्रतिशत कार्य ही शेष रह गया है जोकि शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जाएगा! महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव ने तालाब में हो रहे विकास कार्य का आकस्मिक निरीक्षण किया! निरीक्षण के दौरान महापौर श्री यादव ने जोन के अधिकारियों को कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं ताकि जल्द ही इसका लुफ्त शहरवासी उठा सकें! राज्य परिवर्तित की राशि 3 करोड़ 33 लाख की लागत से विकसित हो रहे तालाब में बहुत कुछ खास है जिससे यहां पर आने वाले लोगों को मरीन ड्राइव जैसा सुखद एहसास होगा!  भिलाई शहर के पटरी के इस पार के क्षेत्र में भेलवा तालाब में काफी संख्या में लोग पहुंचते हैं, परंतु अब बापू नगर का तालाब विकसित होने से शहरवासी यहां पर भी सुखद अनुभूति ले सकते हैं!

बच्चों के लिए विशेष होगा चिल्ड्रन पार्क

पालक के साथ में यहां पर आने वाले बच्चों के लिए चिल्ड्रन पार्क एक विशेष आकर्षण का केंद्र होगा जहां पर बच्चे झूला, फिसल पट्टी, हरी-भरी घास का भरपूर आनंद ले पाएंगे और मनोरंजन कर पाएंगे! यह क्षेत्र चिल्ड्रन पार्क के लिए पृथक से विकसित किया जा रहा है!

सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए यह होगा खास इस तालाब के सौंदर्यीकरण में जन सुविधाओं को खासा ध्यान रखा गया है! ग्रीष्म एवं वर्षा ऋतु में बैठने के लिए दो गजीबों बनाया जा रहा है! बैठने के लिए चारों ओर 12 बेंच लगाए जाएंगे! एक मुख्य प्रवेश द्वार आकर्षित रूप में होगा, कचरा इधर-उधर न फेंके इसलिए डस्टबिन लगाए जाएंगे! सुरक्षा की दृष्टि से एक गार्ड रूम रहेगा! रिटेनिंग वॉल, पेवर ब्लॉक, चैनलिंक फेंसिंग, हरियाली के लिए वृक्षारोपण, घाट का निर्माण, चारों तरफ रौशनी बिखेरने के लिए पोल एवं लाइट लगाए जा चुके हैं!

तालाब के चारों ओर सुंदर कलाकृतियां होंगी मनमोहक तालाब के चारों ओर मनमोहक कलाकृतियां बनाई जा रही है, जिसमें बस्तर आर्ट एवं विभिन्न प्रकार के एनिमल की तस्वीरें उकेरी जा रही है! जो इस तालाब में आने वाले लोगों को मनमोहक प्रतीत होंगी!

शहर को एक विशेष आकर्षण का केंद्र देने के लिए  महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव तथा आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी की पहल से अब बापू नगर का यह तालाब जिसे तीन तालाब भी कहा जाता है  आकर्षण का केंद्र होगा! 13200 स्क्वायर मीटर क्षेत्रफल में फैले इस पूरे तालाब का कार्य आरआर साहू कंस्ट्रक्शन को दिया गया है! महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव ने कहा कि खुर्सीपार बापू नगर में विकसित हो रहा तालाब शहरवासियों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा, जन सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है जल्द ही यह तालाब एक नए स्वरूप में दिखेगा! निरीक्षण के दौरान उपायुक्त अशोक द्विवेदी एवं तरुण पाल लहरें, अधीक्षण अभियंता सत्येंद्र सिंह, जोन आयुक्त प्रीति सिंह, कार्यपालन अभियंता संजय बागड़े, उप अभियंता प्रकृति जगताप आदि उपस्थित रहे!

Related Articles

Back to top button