देश दुनिया

इस बैंक में सेविंग अकाउंट खुलवाने वाले करोड़ों ग्राहकों को लगा झटका!-IDBI E-Banking Retail Internet Banking Savings Account IDBI Bank Super Savings Account Cuts Saving account Intrest rate 20 BPS | business – News in Hindi

नई दिल्ली. देश के दो सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और एसबीआई (State Bank of India) के बाद अब IDBI ने बड़ा फैसला लेते हुए बचत खाते पर ब्याज दरों को भी घटा दिया. बैंक ने सेविंग बैंक अकाउंट पर ब्याज दरें 0.20 फीसदी (IDBI Bank cuts savings deposit rates by 20 bps) तक कम कर दी है. आपको बता दें कि इससे पहले SBI (State Bank of India) ने भी ब्याज दरें घटाईं है. एसबीआई ग्राहकों के खाते में अगर एक लाख रुपये जमा हैं, तो उस पर 2.75 फीसदी की ब्याज दर से ग्राहक को साल भर में 2,750 रुपये ब्याज मिलेगा. आपको बता दें कि आईडीबीआई बैंक भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) द्वारा बड़ी हिस्सेदारी खरीदे जाने के बाद अब निजी क्षेत्र का बैंक हो गया है. एलआईसी ने जनवरी 2019 में आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर लिया था.

IDBI बैंक में हुआ एक और बड़ा बदलाव- आईडीबीआई बैंक ने बताया कि उसके बोर्ड ने अंशुमन शर्मा को सरकार नामित निदेशक नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है. उनकी नियुक्ति 11 जून 2020 से प्रभावी होगी.

बैंक ने शेयर बाजारों से कहा, निदेशक मंडल ने वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग के निदेशक अंशुमान शर्मा को 11 जून 2020 से अगले आदेश तक आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के बोर्ड में सरकार के नामित निदेशक के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है.

  

PNB भी घटा चुका है सेविंग खाते पर ब्याज दरें- अब PNB के बचत खाते में 50 लाख रुपये तक के बैलेंस पर 3 फीसदी सालाना और 50 लाख से ज्यादा के बैलेंस पर 3.25 फीसदी सालाना की ब्याज दर मिलेगी.

ICICI बैंक ने बचत खाते के लिए ब्याज दर में 0.25 फीसदी की कटौती की है. ICICI बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि उसने 50 लाख रुपये से कम की सभी जमाओं पर ब्याज दर को 0.25 फीसदी घटाया है, जिसके बाद दर 3.25 से 3 फीसदी हो गई है.

50 लाख रुपये या उससे अधिक की जमा पर ब्याज दर को 3.75 से घटाकर 3.50 फीसदी किया गया है. बैंक ने कहा है कि बचत खाते पर नई ब्याज दरें गुरुवार यानी 4 जून से लागू होंगी.

यहां मिल रहा है सेविंग खाते पर 7 फीसदी तक ब्याज –आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के बचत खाता में 1 लाख रुपए तक के जमा पर सालाना 6 फीसदी, 1 लाख से 1 करोड़ रुपए तक के जमा पर 7 फीसदी सालाना ब्याज दिया जा रहा है. आईडीएफसी बैंक ने घर बैठे खाता खोलने की फैसेलिटी शुरू की है.

Bandhan Bank में सेविंग्स अकाउंट पर डेली 1 लाख से 10 करोड़ रुपए तक के बैलेंस पर 6 फीसदी, 10 करोड़ से 50 करोड़ रुपये तक के बैलेंस पर 6.55 फीसदी और 50 करोड़ रुपए से ज्यादा के बैलेंस पर 7 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.

Suryoday Small Finance Bank के बचत खाते में 1 लाख रुपये तक जमा पर ब्याज दर 6.25 फीसदी है. 1 लाख से लेकर 10 लाख रुपये तक 6 फीसदी है. वहीं, 10 लाख रुपये से अधिक के जमा पर 7 फीसदी है.

ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक के बचत खाते पर 7 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है. 1 लाख से 10 लाख रुपए तक जमा पर 6.50 फीसदी और 10 लाख रुपए से ज्यादा जमा रकम पर 7 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा.

ये भी पढ़ें-SC ने RBI से कहा वित्त मंत्रालय से बात कर बताएं, ब्याज में छूट देंगे या नहीं?



Source link

Related Articles

Back to top button