देश दुनिया

विदेश से भारतीयों को लाने के लिए वंदेभारत मिशन में बढ़ाई जाएंगी फ्लाइट्स – modi government would increase number of Flights under Vandebharat Mission to bring Indians back from abroad stranded amid coronvirus | business – News in Hindi

केंद्र ने विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए वंदेभारत मिशन के तीसरे फेज में बढ़ाई उड़ानों की संख्‍या

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि वंदेभारत मिशन के तहत तत्‍काल प्रभाव से उड़ानों की संख्‍या बढ़ाई जा रही है.

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने बताया कि लॉकडाउन के कारण विदेश में फंसे भारतीयों की ओर से देश वापसी के आवेदनों की संख्‍या काफी बढ़ गई है. इसके चलते केंद्र सरकार ने वंदेभारत मिशन (VandeBharat Mission) के तहत उड़ानों की संख्‍या बढ़ाने (Flights) का फैसला लिया है.

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार (Central Government) ने फैसला किया है कि कोरोना वायरस के फैलने की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए लागू लॉकडाउन (Lockdown) के कारण विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए शुरू किए गए वंदेभारत अभियान (Vande Bharat Mission) के तहत उड़ानों (Flights) की संख्‍या बढ़ाई जाएगी. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि यह फैसला विदेश में मौजूद भारतीयों की ओर से देश वापसी के आवेदनों की बढ़ती संख्या के कारण लिया गया है.

यूरोप के लिए 30 जून तक होंगी 80 उड़ानें
नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने बुधवार को ट्वीट कर बताया कि वंदेभारत मिशन का दायरा बढ़ाने के लिए कुछ अहम फैसले लिए गए हैं. अब भारतीयों को वापस लाने के इस मिशन के तीसरे चरण में अनुसार अब से 30 जून तक यूरोप (Europe) के लिए 80 उड़ानों का संचालन किया जाएगा. साथ ही 10 उड़ानें अमेरिका (US) और कनाडा (Canada) के लिए होंगी. अमेरिका और कनाडा के लिए इस मिशन के तहत 70 उड़ानें पहले से ही तय हैं.

ये भी पढ़ें- कारोबारियों को फायदा, अब सरकार ने 30 जून तक बढ़ाई ई-वे बिल की वैधताखाड़ी देशों के लिए 58 अतिरिक्‍त उड़ानें

पुरी ने कहा कि खाड़ी देशों में फंसे भारतीयों के लिए 30 जून तक 58 अतिरिक्त उड़ानें होंगी. तत्काल प्रभाव से मिशन के तीसरे चरण में पहले तय की गईं 107 उड़ानों के बजाय अब 165 उड़ानों का संचालन होगा. उन्‍होंने कहा कि अभी तक 70 हजार से ज्यादा भारतीय नागरिक वापस आ चुके हैं. इसके अलावा करीब 17,000 लोग विदेश गए हैं. वहीं, 730 चार्टर उड़ानों से 1 लाख से ज्‍यादा लोग विदेश गए हैं और 55,000 भारतीय वापस आए हैं.

ये भी पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! बैंक में जमा आपकी सिर्फ इतनी राशि ही है सुरक्षित

लंदन के लिए होंगी रोजाना दो फ्लाइट्स
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि वंदेभारत मिशन के तहत लंदन के लिए रोजाना दो फ्लाइट्स का संचालन किया जाएगा. उन्‍होंने बताया कि केंद्र सरकार विदेश में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस देश लाने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा उड़ानों को मंजूरी देने की प्रक्रिया पर काम कर रही है. पुरी ने सोमवार को ट्वीट कर बताया था कि अन्‍य देशों की ओर से अपने नागरिकों को वापसी के नियमों में ढील मिलने के बाद भारत अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों को शुरू करने पर फैसला लेगा. बता दें कि जापान और सिंगापुर ने विदेशियों के प्रवेश पर सख्‍त पाबंदी लगाई हुई हैं.

ये भी पढ़ें- अच्‍छी खबर! अब इस कंपनी की कोरोना वैक्‍सीन का शुरू हो रहा है ह्यूमन ट्रायल

ये भी पढ़ें-अब बाज़ारों का भी बदलेगा रंग-रूप, पैदल चलने वालों के लिए केंद्र सरकार बना रही हैं नए रूल्स, जरूरी होगा पालन करना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.



First published: June 11, 2020, 12:23 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button