देश दुनिया

Bhart भारत की वो जगह जहा कार बिना पेट्रोल डीजल की चलती है

भारत में कई ऐसी जगह हैं जो रहस्यों से भरी हुईं हैं. जहां पर अलग अलग घटनाएं चौंका देती हैं. लेकिन आज हम आपको ऐसी एक घटना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे.

दरअसल भारत में एक ऐसी पहाड़ी इलाके की खोज की गई है, जंहा बिना पेट्रोल-डीजल के गाड़ियां चलती हैं. ये पहाड़ी है लद्दाख के लेह क्षेत्र की. माना जाता हैकि यहां गाड़ी अपने आप चलती है.

कहा जाता है कि यहां गाड़ी अपने आप चलती है. यदि कोई अपनी गाड़ी इस जगह पर खड़ी कर दें तो उसे अपनी वो गाड़ी नहीं मिलेगी. ये कैसे होता है, यह रहस्य का अभी तक कोई पता नहीं लगा पाया है.
वैज्ञानिकों के मुताबिक इस पहाड़ी में चुंबकीय शक्ति है, जो गाड़ियों को करीब 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अपनी ओर खींच लेती है.इसलिए इसे मैग्नेटिक हिल कहा जाता है.

इस पहाड़ी पर चुंबकीय प्रभाव इतना ज्यादा है कि इसके ऊपर से उड़ने वाले जहाज भी इससे बच नहीं पाते हैं. खबरों के मुताबिक, कई पायलट इस बातस का दावा कर चुके हैं कि यहां से उड़ान भरते वक्त बहुत बार प्लेन में झटके महसूस किए गए हैं.इसलिए उन्हें अक्सर चुंबकीय शक्ति से बचने के लिए अपने जहाज की रफ्तार को तेज करना पड़ता है.

इस मैग्नेटिक हिल को ग्रैविटी हिल के नाम से भी पुकारा जाता है. ऐसा मानना है कि इस पहाड़ी पर गुरूत्वाकर्षण का नियम फेल हो जाता है. गुरुत्वाकर्षण के नियम के मुताबिक अगर हम किसी वस्तु को ढलान पर छोड़ दें तो वो नीचे की तरफ लुढ़केगी, लेकिन चुंबकीय पहाड़ी पर इसके विपरीत होता है.

Related Articles

Back to top button