देश दुनिया

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो के वरिष्ठ अधिकारी को कोरोना, कल बंद रहेगा नेशनल मीडिया सेंटर | Senior Press Information Bureau PIB official tests positive for COVID19 | nation – News in Hindi

नई दिल्ली. प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (Press Information Bureau) के एक वरिष्ठ अधिकारी कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए हैं. अधिकारी के संक्रमित पाए जाने के बाद नेशनल मीडिया सेंटर (National Media Centre) को एक दिन के लिए सैनिटाइज करने के लिए बंद कर दिया गया है. संक्रमित पाए जाने के बाद अधिकारी को मेडिकल फैसिलिटी में क्वारंटाइन कर दिया गया है. इसके साथ ही अधिकारी पिछले दिनों किसके संपर्क में आए थे इसकी भी जांच की जा रही है.

वहीं रविवार को ही श्रम और रोजगार मंत्रालय (Labour & Employment Ministry) के 11 कर्मचारियों के कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. एक सूत्र ने यह जानकारी दी. पिछले सप्ताह मंत्रालय के दो कर्मचारियों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी जिसके बाद श्रम शक्ति भवन (Shram Shakti Bhawan) को चार और पांच जून को दो दिन के लिए संक्रमणमुक्त करने के लिहाज से बंद कर दिया गया था.

श्रम मंत्रालय में ये कर्मचारी पाए गए संक्रमित
मंत्रालय श्रम शक्ति भवन में ही है और अब उसके अन्य कर्मियों की जांच कराई जा रही है. सूत्र ने कहा, ‘‘श्रम और रोजगार मंत्रालय में एक संयुक्त सचिव, एक स्टेनो, एक प्रधान निजी सचिव, एक निजी सचिव, छह सहायकों और एक चालक को संक्रमण होने की पुष्टि हुई है.’’सूत्र ने यह भी बताया कि श्रम सचिव हीरालाल समरिया और एक अतिरिक्त सचिव की शुरुआती जांच में कोविड-19 संक्रमण नहीं होने का पता चला है. श्रम शक्ति भवन मानक संचालन प्रक्रियाओं के बाद सोमवार को खुल सकता है. सरकार ने पिछले बुधवार को श्रम शक्ति भवन को दो दिन के लिए सील करने का आदेश दिया था.

कई मंत्रालयों के कर्मी पाए गए संक्रमित
श्रम शक्ति भवन में ही ऊर्जा और जल शक्ति मंत्रालय भी हैं. श्रम शक्ति भवन में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को बृहस्पतिवार और शुक्रवार को घर से काम करने को कहा गया था.

बता दें पिछले दिनों केंद्र सरकार के कई अधिकारियों के कोरोना से संक्रमित होने की घटनाएं सामने आई हैं. अब तक श्रम मंत्रालय, रेल मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, नीति आयोग, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, प्रवर्तन निदेशालय आदि के अधिकारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की घटनाएं सामने आई हैं. बता दें देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

दिल्ली में संक्रमितों की संख्या 29 हजार के करीब
देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,282 नये मामले सामने आने के साथ शहर में कोविड-19 के कुल मामले बढ़ कर रविवार को 28,936 हो गये, जबकि यहां इस महामारी से मरने वालों की संख्या 812 पहुंच गई है.

दिल्ली सरकार द्वारा जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक शहर में कोविड-19 के 17,125 मरीज इलाजरत हैं, जबकि 10,999 लोग या तो संक्रमण मुक्त हो गये हैं, या उन्हें अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है.

दिल्ली में शनिवार को संक्रमण के 1,320 नये मामले सामने आये थे. शहर में किसी एक दिन में सर्वाधिक मामले तीन जून को सामने आये थे और यह संख्या 1,513 थी.

(भाषा के इनपुट सहित)

ये भी पढ़ें-
कोविड-19: चले गये प्रवासियों के लौटने पर मालिकों को शक, संकट में फैक्ट्रियां

प्रवासी मजूदरों के खाते में 25-25 हजार रुपये डालने चाहिये: एस इरुदया राजन



Source link

Related Articles

Back to top button