देश दुनिया

कोरोना से मौत का आंकड़ा साढ़े छह हजार के पार, आधे मरीजों की जान पिछले 2 हफ्ते में गई-Half of Coronavirus deaths in last fortnight | nation – News in Hindi

कोरोना वायरस: भारत में तीन हजार से ज्यादा मरीजों की दो हफ्ते में गई जान

कोरोना से लगातार जा रही है मरीजों की जान

कोरोना वायरस (Coronavirus) से पिछले दो हफ्ते में जिन जिलों में सौ से ज्यादा मरीजों की मौत हुई है वो हैं- मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, थाने, पुणे और चेन्नई. यहां इस दौरान 1964 लोगों की मौत हुई.

नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. अब तक इस खतरनाक वायरस से पिछले 7 हफ्ते में 6642 लोगों की मौत हो चुकी है. हैरान करने वाली बात ये है कि आधे से ज्यादा मौत (3059) पिछले दो हफ्ते में हुई है. कोरोना से पहली मौत मार्च के दूसरे हफ्ते में हुई थी. राहत की बात ये है कि भारत में मौत की दर (2.8%) अब भी बेहद कम है.

80% मौत 26 जिलों
आंकड़ों पर नजर डालें तो 80 फीसदी मौत 26 जिलों में हुई है. पिछले दो हफ्ते में जिन जिलों में सौ से ज्यादा मरीजों की मौत हुई है वो हैं- मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, थाने, पुणे और चेन्नई. यहां इस दौरान 1964 लोगों की मौत हुई . जबकि यहां मौत का कुल आंकड़ा 4055 है. भारत में मौत की दर दूसरे देशों के मुकाबले बेहद कम है. यहां हर सौ में से सिर्फ 2.8 मरीज की मौत हो रही है. जबकि दुनिया में मौत की दर 5.8% है. अमेरिका में मौत की दर 5.7% है. इसके अलावा ब्राजील में ये आंकड़ा 5.5 % है.

700 जिलों में कम से कम एक मौत22 मई तक देश के 90 जिलों में किसी भी मरीज़ की मौत नहीं हुई थी. लेकिन अब ज्यादातर जिलों में कम से कम एक मरीज की मौत जरूर हुई है. इनमें ज्यादातर जिले उत्तर प्रदेश (18) और बिहार (13) में हैं. इसी तरह कुल 736 जिलों में से 700 जिलों में कम से कम एक मरीज की कोरोना से मौत हुई है.

नए ज़िलों में फैल रहा है कोरोना
चिंता की बात ये है कि अब नए जिलों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है. 200 जिलों में 22 मई तक 1-10 लोगों की मौत हुई थी. अब जिलों का ये आंकड़ा 275 पर पहुंच गया है. इनमें उत्तर प्रेदश के 40 जिले हैं. जबकि मध्यप्रदेश के 22 और गुजरात के 21 जिले शामिल हैं.

ये भी पढ़ें:

डिजिटल रैली के माध्यम से BJP के चुनावी अभियान की शुरुआत करेंगे अमित शाह

मुंबई की फार्मा कंपनी में गैस लीक की सूचना से हड़कंप, अधिकारी जांच में जुटे



First published: June 7, 2020, 9:08 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button