देश दुनिया

COVID-19: दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग का निर्देश, 2 घंटे में शवगृह भेजे जाएं शव – COVID-19 Delhi Health Department directs to send dead bodies for cremation in 2 hours | delhi-ncr – News in Hindi

COVID-19: दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग का निर्देश, 2 घंटे में शवगृह भेजे जाएं शव

कोविड-19 और जिनके इस वायरस से मरने का संदेह हो, ऐसे लोगों के शवों को 2 घंटे में शवगृह भेजा जाना चाहिए. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दिल्ली सरकार (Delhi Government) के अस्पतालों में कोविड-19 (COVID-19) से मरने वालों और जिनके इस वायरस से मरने का संदेह हो, ऐसे लोगों के शवों को 2 घंटे में शवगृह भेजा जाना चाहिए.

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) के अस्पतालों में कोविड-19 (COVID-19) से मरने वालों और जिनके इस वायरस से मरने का संदेह हो, ऐसे लोगों के शवों को 2 घंटे में शवगृह भेजा जाना चाहिए. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को ये अतिरिक्त निर्देश जारी किए. आदेश में कहा गया है कि अगर मृतक का परिवार या रिश्तेदार मौत के 12 घंटे के भीतर खुद ही शवगृह के अधिकारियों से संपर्क करते हैं तो अस्पताल को परिवार और इलाके के नगर निगम के साथ परामर्श कर 24 घंटे के भीतर दाह संस्कार या शव को दफनाने की व्यवस्था करनी होगी.

प्रोटोकॉल के मुताबिक 24 घंटे में करना होगा शव का अंतिम संस्कार
अधिकारियों ने कहा कि अगर परिवार या रिश्तेदार 12 घंटे के भीतर संपर्क नहीं करते हैं तो उन्हें दाह संस्कार या दफनाने के स्थान एवं समय की सूचना भेजी जानी चाहिए. निर्देशों में कहा गया है कि कोविड-19 से या जिनकी मौत इस बीमारी के चलते होने का संदेह हो, ऐसे व्यक्तियों के अज्ञात या छोड़े गए शवों के मामले में, दिल्ली पुलिस को मौत के 72 घंटे के भीतर सभी कानूनी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी और प्रोटोकॉल के मुताबिक 24 घंटे में शव का अंतिम संस्कार करना होगा.

जवाब नहीं तो 24 घंटे में मृतक का अंतिम संस्कार करे अस्पतालआदेश के मुताबिक अगर मृतक का पता दिल्ली के बाहर का हो तो अस्पतालों के चिकित्सा निदेशक को संबंधित राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के सक्षम प्राधिकार को नोटिस भेजकर 48 घंटे में उनकी तरफ से किसी तरह के जवाब की उम्मीद जताई जानी चाहिए. इसमें कहा गया है कि अगर कोई जवाब नहीं मिलता है तो अस्पताल को अगले 24 घंटे में शव का अंतिम संस्कार करना होगा. दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों के बढ़ने के मद्देनजर, तीन नगर निकायों ने हाल ही में कोविड-19 से मरने वालों के शवों का क्रिया-कर्म करने की अपनी क्षमता को दोगुना कर दिया है.

ये भी पढ़ें – 

युवती को बंधक बनाकर 2 महीने तक सामूहिक दुष्कर्म, 1.5 लाख ₹ में बेचने का आरोप

अब बिना पास जा सकते हैं दिल्ली से नोएडा और गुरुग्राम, ये है गाइडलाइन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 31, 2020, 2:13 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button