देश दुनिया

दहेज हत्या के मामले में CBI ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के अधिकारी को किया गिरफ्तार | CBI arrested Jammu Kashmir police officer in dowry murder case | nation – News in Hindi

दहेज हत्या के मामले में CBI ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक अधिकारी को किया गिरफ्तार

दहेज हत्या के मामले में CBI ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के अधिकारी को किया गिरफ्तार (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जम्मू-कश्मीर पुलिस (Jammu Kashmir Police) के निरीक्षक विवेक बासन की पत्नी नेहा कुमारी 26 फरवरी 2018 को मृत पाई गई थी. उसे गोली लगी थी और यह गोली उसके पति की सर्विस रिवॉल्वर से चली थी.

नई दिल्ली. दहेज की मांग पूरी नहीं होने के कारण पत्नी की कथित रूप से हत्या करने के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने जम्मू की एक अदालत में आरोप पत्र दायर किये जाने के बाद जम्मू कश्मीर पुलिस (Jammu Kashmir Police) के एक अधिकारी को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया. अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी.

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर पुलिस के निरीक्षक विवेक बासन की पत्नी नेहा कुमारी 26 फरवरी 2018 को मृत पाई गई थी. उसे गोली लगी थी और यह गोली उसके पति की सर्विस रिवॉल्वर से चली थी. उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट ने यह मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो को सौंप दिया था, जिसने 26 मार्च 2019 से जांच शुरू की थी .

अधिकारियों ने बताया कि जांच के दौरान सीबीआई को जानकारी मिली कि जम्मू कश्मीर पुलिस के एक एसएचओ और एक बैलिस्टिक विशेषज्ञ की इस मामले में भूमिका थी. जिन्होंने बासन की भूमिका को कथित रूप से छिपाया और हत्या के इस अपराध को आत्महत्या का रंग देने की कोशिश की थी, जिसकी जांच की जा रही है.

सबूतों से की गई थी छेड़छाड़सीबीआई के प्रवक्ता आर के गौर ने बताया, ‘जांच के दौरान एक कथित साजिश का भी पता चला जिसके तहत साक्ष्यों में हेर-फेर की गयी थी ताकि यह अपराध हत्या नहीं आत्महत्या प्रतीत हो.’ अधिकारी ने बताया कि जांच शुरू करने के बाद, एजेंसी ने अपनी अत्याधुनिक फॉरेन्सिक विशेषज्ञता का इस्तेमाल किया और घटना की कड़ियां फिर से जोड़ने की कोशिश की, जिसमें एक हत्या की घटना सामने आई.

CBI ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया

गौर ने बताया, ‘जांच के दौरान मिले साक्ष्यों के आधार पर सीबीआई ने आरोपी को 29 मई को गिरफ्तार कर लिया. आरोपी को जम्मू के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया जहां से उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.’

ये भी पढ़ें- 

जानिए कैसे फ्लाइट्स के लैंडिंग और टेक-ऑफ के दौरान खतरा बन सकती हैं टिड्डियां

अहमदाबाद: इमारत में आग लगी, घबरा कर चौथी मंजिल से कूदा शख्स, मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 29, 2020, 11:23 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button