देश दुनिया

Weather Update: UP के ज्यादातर जिलों को बदले मौसम से राहत लेकिन झांसी, बांदा, इटावा और आगरा में तपिश जारी- Weather Update Most districts of UP relieved from the changed weather but heat in Jhansi Banda Etawah Agra continues uplm upas | agra – News in Hindi

UP के ज्यादातर जिलों को बदले मौसम से राहत लेकिन झांसी, बांदा, इटावा और आगरा में तपिश जारी

यूपी के कई शहरों में मौसम बदलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. (file photo)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में गुरुवार को जो तापमान दर्ज किया गया उसके मुताबिक ज्यादातर जिलों में 5 से 9 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है. लेकिन, चार शहरों में ऐसा नहीं हुआ है. ये 4 शहर बांदा, झांसी, इटावा और आगरा हैं.

लखनऊ. बदले मौसम (Weather) ने तपिश को तार-तार कर दिया है. 22 मई से शुरू हुए गर्मी के तेवर 4 दिनों में ही अपना प्रचंड रूप दिखाकर 27 मई तक ढ़ीले पड़ गए. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के ज्यादातर शहरों में पारा 5 से 9 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया है लेकिन, कुछ शहर अभी भी ऐसे हैं, जिनका हाल बुरा है. ये अभी भी तपिश की मार झेलने को मजबूर हैं.

झांसी, बांदा, इटावा और आगरा में तपिश जारी

प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मौसम खुशनुमा हो गया है. पूरवाई हवा के झोकों ने तपिश को भुला दिया है. मौसम में बदलाव काफी राहत लेकर आया है लेकिन, सूबे के कुछ जिले ऐसे हैं, जहां ये राहत अभी नहीं पहुंच पाई है. सूबे के 4 शहरों में अभी भी तपिश जारी है. जैसी गर्मी एक-दो दिन पहले पूरा प्रदेश भुगत रहा था वैसे से हालात इन शहरों के बने हुए हैं. गुरुवार को जो तापमान दर्ज किया गया उसके मुताबिक प्रदेश के ज्यादातर जिलों में 5 से 9 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है. लेकिन, चार शहरों में ऐसा नहीं हुआ है. ये 4 शहर बांदा, झांसी, इटावा और आगरा हैं.

बांदा सबसे गर्मसिर्फ इन्हीं चारों शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के उपर दर्ज किया गया है. 44.6 डिग्री सेल्सियस के साथ बांदा सूबे का सबसे गर्म शहर रहा. यहां तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. इसी तरह झांसी में 44.2 डिग्री सेल्सियस गुरुवार को तापमान दर्ज किया गया. इटावा में भी पारा उपर है. यहां तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी तरह आगरा में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सुकून बस इतना है कि इन चारों शहरों में भी 3 से 4 डिग्री की गिरावट तो है लेकिन, इतना राहत पाने के लिए इतना काफी नहीं है. मौसम विभाग का अनुमान है कि इन शहरों को भी बहुत ही जल्द तपती गर्मी से राहत मिल जाएगी.

इन शहरों में 9 डिग्री तक लुढ़का पारा

मौसम विभाग का अनुमान सटीक साबित हुआ है. प्रदेश को भीषण गर्मी से राहत मिल गयी है. बुधवार तक सूबे के लगभग सभी शहरों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार ही था लेकिन, मौसम के बदले मिजाज ने इसमें कमी ला दी है. गुरुवार को ज्यादातर शहरों का तापमान काफी नीचे दर्ज किया गया. आगरा, झांसी, बांदा और इटावा को छोड़कर किसी भी शहर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के उपर दर्ज नहीं किया गया. तापमान में ये कमी 5 से 9 डिग्री सेल्सियस तक की रही. ये बड़ी राहत है.

तापमान कम होने का सिलसिला रहेगा जारी

गोरखपुर और मुजफ्फरनगर में तो पारा 35 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे आ गिरा है. सबसे ज्यादा राहत तो प्रयागराज को मिली है. 25 मई को प्रयागराज 47.1 डिग्री सेल्सियस के साथ देश का दूसरा सबसे गर्म शहर था लेकिन, गुरुवार को यहां पारा 39 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. यानी कुल 8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट. इसी तरह वाराणसी में 25 मई को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था लेकिन, गुरुवार को यहां तो 9 डिग्री सेल्सियस की कमी आ गयी. मौसम विभाग का अनुमान है कि तापमान कम होने का सिलसिला अभी जारी रहेगा.

ये भी पढ़े:

प्रवासी मजदूरों की घर वापसी का अभियान 31 मई तक खत्म कर सकती है सरकार

69000 शिक्षक भर्ती: आंसरशीट को लेकर योगी सरकार ने हाईकोर्ट में दाखिल किया जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 29, 2020, 7:11 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button