छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

एचएमएस की बीएसपी के ईडी दुबे के साथ हुई बैठक

वर्तमान स्थिति में कर्मचारियों की सुविधाओं और उत्पादन को लेकर हुई चर्चा

BHILAI । भिलाई श्रमिक सभा एचएमएस के पदाधिकारियों की बैठक ई डी पी एंड ए सुरेश कुमार दुबे  एवं सीजीएम पर्सनल डी पी सतपति  के साथ संपन्न हुई। बैठक में वर्तमान परिस्थिति में उत्पादन एवं कर्मचारियों की सुविधाओं से संबंधित विस्तृत चर्चा हुई जिसमें यूनियन द्वारा कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए । महासचिव प्रमोद कुमार मिश्र ने कोविड-19 जैसी महामारी पर चर्चा में कहा कि हमारे संयंत्र में नागरिक सुरक्षा संगठन द्वारा प्रशिक्षित लगभग 2000 के आसपास कर्मचारी हैं.

जो इस महामारी पर नियंत्रण में मददगार साबित हो सकते हैं, संयंत्र के भीतर कार्य क्षेत्र एवं कैंटीन जैसे सार्वजनिक स्थलों पर सोशल डिस्टेंसिंग के पालन में अहम भूमिका निभा सकते हैं एवं शासन द्वारा जारी निर्देशों को अपने कार्यक्षेत्र में लागू करवा सकते हैं. इस विभाग को चलाने के लिए पर्याप्त बजट का प्रावधान किया जाना चाहिए। मिश्र ने सुरक्षा विभाग द्वारा जारी सड़क सुरक्षा अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह अभियान लगातार चलना चाहिए.

जिससे कर्मचारियों में जागरूकता बनी रहे। यूनियन द्वारा टाइम ऑफिस को इस्पात भवन में स्थानांतरित किए जाने की आशंका व्यक्त की गई जिस पर सीजीएम पर्सनल ने स्पष्ट रूप से कहा कि ऐसी कोई योजना नहीं है। उप महासचिव  धनंजय चतुर्वेदी ने भिलाई  इस्पात संयंत्र के स्कूलों में पीटीआई टीचर नियुक्त करने की मांग की एवं कहा कि हमें स्कूलों में खेलों को बढ़ावा देना चाहिए, स्कूलों में फिजिकल एजुकेशन सब्जेक्ट है.लेकिन इससे संबंधित अध्यापकों को स्कूलों में ना रखकर उनसे अन्य कार्य कराए जा रहे हैं उनसे विषय से संबंधित अध्यापन कार्य कराया जाना चाहिए।

उप महासचिव  डीके सिंह ने टाउनशिप में दोनों समय पानी ना दिए जाने की शिकायत की एवं बताया कि कई सेक्टरों में सिर्फ एक टाइम पानी दिया जा रहा है एवं बिजली बंद ना होने के कारण प्रथम एवं द्वितीय तल में निवासरत कर्मचारियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

इसमें तत्काल प्रभाव से दोनों समय पानी दिया जाना चाहिए एवं उस समय में बिजली आपूर्ति को रोका जाना चाहिए। कार्यवाहक अध्यक्ष प्रेम सिंह चंदेल ने ठेका श्रमिकों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि ठेका श्रमिक अपनी समस्याओं को लेकर आई आर विभाग में संपर्क करना चाहते हैं लेकिन गेट पास ना रहने पर उन्हें आईआर विभाग में जाने नहीं दिया जाता अत: आईआर विभाग को एक्सपांशन बिल्डिंग में स्थानांतरित किया जाना चाहिए.

जिससे ठेका श्रमिक अपनी वेतन संबंधित समस्याओं को लेकर  सीधे आईआर विभाग से संपर्क कर सकें ।यूनियन द्वारा टाउनशिप एवं हॉस्पिटल की समस्याओं को भी प्रबंधन के सामने रखा तथा टाउनशिप एवं हॉस्पिटल में हो रही अनियमितताओं की जांच करने की मांग की, हॉस्पिटल में आवश्यक दवाइयों की आपूर्ति को सुनिश्चित करने की भी मांग की। सभी मुद्दों पर ईडी पी एंड ए एवं सीजीएम पर्सनल ने तत्काल सकारात्मक पहल का आश्वासन दिया।

Related Articles

Back to top button