देश दुनिया

Air Force के सुपर सोनिक विमान के उड़ान भरते ही दहल उठा ग्वालियर, दीवारों में पड़ी दरारें, जानें वजह | gwalior – News in Hindi

Air Force के सुपर सोनिक विमान के उड़ान भरते ही दहल उठा ग्वालियर, दीवारों में पड़ी दरारें, जानें वजह

वायुसेना के सुपर सोनिक विमान ने बुधवार रात को उड़ान भरी. (File Photo)

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के सुपर सोनिक विमान ने बुधवार की रात जब उड़ान भरी तो बहुत धमाकों जैसी आवाज हुई. जिससे लोग सकते में आ गए.

ग्वालियर. मध्य प्रदेश के ग्वालियर में बुधवार की रात धमाकों जैसी तेज़ आवास से शहरवासी ख़ौफज़दा हो गए. ग्वालियर शहर और आसपास के गांवों तक इसकी आवाज सुनाई दी. इससे कई इलाकों के घरों में बर्तन गिर गए तो कई घरों की दीवारों में दरारें तक पड़ गईं. महाराजपुरा एयरबेस, मुरार और गोले का मंदिर जैसे इलाकों में रहने वाले लोग तो दहशत के मारे घरों से बाहर भी निकल आए. थानों के फोन लगातार बजने लगे, जिससे पुलिस भी सकते में आ गई. पुलिस द्वारा पड़ताल किये जाने पर यह बात सामने आई कि वायुसेना (Indian Air Force) का सुपर सोनिक विमान (Super Sonic Plane) ने अभ्यास के लिए उड़ान भरी थी.

ग्वालियर के महाराजपुरा एयरबेस, गोले का मंदिर, मुरार और आसपास के लोग रात तकरीबन पौने नौ बजे धमाके जैसी तेज़ आवाज से सहम गए. आवाज इतनी तेज़ थी कि गोले का मंदिर, महाराजपुरा, मुरार और आसपास रहने वाले लोग घरों से बाहर निकल आए. लोगों को भूकंप जैसा अहसास हुआ और थोड़ी ही देर में सोशल मीडिया पर इसकी खबरें फैल गईं. कोई भूकंप तो कोई धरती फटने जैसी आशंका जता रहा था. लोगों ने थानों में फोन लगाना शुरू कर दिया जिसके बाद पुलिस हरकत में आ गई.

हकीकत सामने आई तो लोगों ने ली राहत की सांस
पुलिस को सबसे ज्यादा फोन महाराजपुरा इलाके के लोगों ने किए. यही वजह है कि पुलिस ने इसकी पड़ताल शुरू की. महाराजपुरा सीएसपी रवि सिंह भदोरिया ने एयरफोर्स के अफसरों से संपर्क किया, तब इसकी हकीकत सामने आई. सीएसपी भदोरिया ने बताया कि यह तेज आवाज सुपर सोनिक फाइटर प्लेन का था. दरअसल, 20 मई यानि बुधवार की रात महाराजपुरा एयरफोर्स स्टेशन से सुपर सोनिक विमान अभ्यास के लिए निकले थे. सुपर सोनिक विमान की गति ध्वनि की गति से भी तेज होती है. साथ ही यह बेहद तेज आवाज के साथ उड़ान भरता है. जब सुपर सोनिक विमान की गति ध्वनि की गति से भी तेज़ होती है तो साउंड बैरियर या सोनिक बूम की वजह से आवाज ज्यादा तेज़ होती है.क्या होता है साउंड बैरियर या सोनिक बूम

फॉरेंसिक एक्सपर्ट अखिलेश भार्गव ने बताया कि सुपर सोनिक विमान की गति ध्वनि की गति से मापी जाती है. ध्वनि की गति अमूमन 1234 किलोमीटर प्रति घंटा होती है. फाइटर प्लेन की गति ध्वनि की गति मतलब 1234 किलोमीटर प्रति घंटे से भी ज्यादा होती है. फाइटर प्लेन जब उड़ान भरता है तो हवा में तेज उर्जा वाली तरंगे निकलती हैं, जो विमान के आगे और पीछे वायु के दबाव में परिवर्तन करती है. ऐसे में विमान वैक्यूम रिलीज करता है और जब विमान इससे गुजरता है तो बहुत तेज आवाज आती है. इसे ही साउंड बैरियर या सोनिक बूम कहते हैं.

ये भी पढ़ें: MP के सुरा प्रेमियों के लिए बुरी खबर, इस वजह से नहीं खुलेंगी शराब की दुकानें

मध्य प्रदेश: पूर्व मंत्रियों के बंगले खाली करवाने पर राजनीति तेज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ग्वालियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 21, 2020, 8:45 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button