Uncategorized

सहसपुर लोहारा रेंज के कक्ष क्रमांक- 291 अंतर्गत कर्नानाला बांध के डूबान क्षेत्र में सोमवार को एक मादा तेंदूए का शव मिला है।


कवर्धा। सहसपुर लोहारा रेंज के कक्ष क्रमांक- 291 अंतर्गत कर्नानाला बांध के डूबान क्षेत्र में सोमवार को एक मादा तेंदूए का शव मिला है। शव देखने में 3 दिन पुरानी होने की आशंका जताई जा रही है, लेकिन इसकी जानकारी विभाग के अधिकारियों को नहीं हुई। जबकि एक वन्य जीव की मौत हो गई। वैसे डॉक्टर तेदुएं की मौत संक्रमण से होने की संका जता रहे है। जिस स्थान पर तेदुएं का शव मिला वहां के आसपास दो शवकों के पंजे के निशान भी मिले हैं। आशंका जताई जा रही है कि दोनों शवक मृत तेंदूए की हो सकती है। खास बात यह है कि बांध के डूबान क्षेत्र में जहां तेंदूए का शव बरामद किया गया, वहां पर 2 फीट ही पानी भरा है।
इतनी कम गहराई में तेंदूए की डूबकर मौत होने की बात गले नहीं उतर रही है। वही डॉक्टरों के हिसाब से तेदुएं की मौत किसी संक्रमण बीमारी से हुई है। ऐसे में मृत तेदुएं का जांच करना आवश्यक हो गया है क्योंकि पूरे देश में कोरोना वायरस फैला हुआ है। कही यह वायरस वन्यजीवों तक तो नहीं फैल गया। पंचनामा के बाद तेंदुए के शव को बानो के वन डिपो में लाया गया जहां वेटनरी डॉक्टर ने पोस्टमॉर्टम किया। इसके बाद डॉक्टर किसी संक्रमण से मौत होने की सनका जता रहे हैं। लोहारा रेंजर संजय रौतिया ने बताया कि विसरा को जांच के लिए भेजा जाएगा। पोस्टमार्टम के बाद शव को डिपो में जलाया गया है। डॉक्टर मौत के कारण किसी संक्रमण से होने की बात कह रहे हैं। यह संक्रमण वन्यजीवों को होने वाला संक्रमण है।

Related Articles

Back to top button