देश दुनिया

First Shramik Special Train From Bengal Leaves For Rajasthan | बंगाल से राजस्थान के लिए रवाना हुई पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन, यात्रियों ने ऐसे जाहिर की खुशी | nation – News in Hindi

बंगाल से राजस्थान के लिए रवाना हुई पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन, यात्रियों ने ऐसे जाहिर की खुशी

रेलगाड़ी जैसे ही शालीमार स्टेशन से खुली, कई यात्रियों ने तालियां बजाईं और खुशी मनाई.

रेलगाड़ी (Train) जैसे ही शालीमार स्टेशन से खुली, कई यात्रियों ने तालियां बजाईं और खुशी मनाई क्योंकि दो महीने तक फंसे होने के बाद वे अपने घर या कार्यस्थल के लिए रवाना होने से खुश नजर आए.

कोलकाता. पश्चिम बंगाल से पहली श्रमिक विशेष रेलगाड़ी (Shramik Special Train) रविवार को राजस्थान (Rajasthan) के बीकानेर के लिए रवाना हुई, वहीं महाराष्ट्र से फंसे श्रमिकों को लेकर एक रेलगाड़ी हावड़ा स्टेशन पहुंची. दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. राजस्थान के फंसे लोगों को लेकर 24 डिब्बे वाली रेलगाड़ी दोपहर दो बजे शालीमार स्टेशन से रवाना हुई और यह मंगलवार को बीकानेर पहुंचेगी. एसईआर रेलवे के प्रवक्ता संजय घोष ने बताया कि रेलवे ने पश्चिम बंगाल से चलने वाली पहली श्रमिक विशेष रेलगाड़ी के लिए 1608 लोगों को टिकट जारी किया.

ताली बजाकर जाहिर की खुशी
रेलगाड़ी जैसे ही शालीमार स्टेशन से खुली, कई यात्रियों ने तालियां बजाईं और खुशी मनाई क्योंकि दो महीने तक फंसे होने के बाद वे अपने घर या कार्यस्थल के लिए रवाना होने से खुश नजर आए. पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना से कई वर्ष पहले राजस्थान जाकर बस गए एक व्यक्ति ने बताया, ‘‘मैं यहां एक कार्यक्रम में शामिल होने आया था लेकिन लॉकडाउन के कारण फंस गया.’’

यात्रियों की मिलेगी पानी और भोजन की सुविधाएक व्यवसायी यहां अपने परिवार के साथ फंसे हुए थे और राजस्थान लौटना चाहते थे. उन्होंने कहा कि श्रमिक विशेष रेलगाड़ी में टिकट मिलने से वह राहत महसूस कर रहे हैं. घोष के मुताबिक यात्रियों को आईआरसीटीसी भोजन और पानी की सुविधा देगा. उन्होंने कहा कि मुंबई के बांद्रा से एक श्रमिक विशेष रेलगाड़ी रविवार दोपहर साढ़े तीन बजे हावड़ा स्टेशन पहुंची जिसमें फंसे हुए श्रमिक एवं अन्य लोग सवार थे.

सभी यात्रियों की हुई मेडिकल जांच
उन्होंने कहा कि यात्रियों के बसों में सवार होने से पहले पश्चिम बंगाल सरकार ने उनकी मेडिकल जांच की व्यवस्था की थी. राज्य सरकार ने प्रवेश और निकास द्वारों पर यात्रियों के लिए आवश्यक मेडिकल जांच की व्यवस्था की थी.

हरिद्वार से रवाना हुई बंगाल के लिए ट्रेन
पश्चिम बंगाल के 1188 प्रवासियों को लेकर हरिद्वार से श्रमिक स्पेशल शाम साढ़े चार बजे प्लेटफॉर्म नंबर एक से रवाना हुई. यात्रियों को ट्रेन के डब्बे में बैठाने के साथ ही उन्हें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से भोजन के पैकेट दिए गए.

ये भी पढ़ेंः-
लॉकडाउन 4.0: शादी समारोह और अंतिम संस्कार में शामिल हो सकेंगे सिर्फ इतने लोग
लॉकडाउन 4.0: MHA ने दी ऑफिस खोलने की इजाजत, इन दिशा-निर्देशों का करना होगा पालन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 17, 2020, 10:45 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button