देश दुनिया

वंदे भारत मिशन: बांग्लादेश, रूस और यूक्रेन में फंसे भारतीयों की होगी वतन वापसी, सरकार ने उठाए कदम | More than 400 people from northeast stranded in Bangladesh Russia Ukraine will return | nation – News in Hindi

वंदे भारत मिशन: बांग्लादेश, रूस और यूक्रेन में फंसे भारतीयों की होगी वतन वापसी, सरकार ने उठाए कदम

विदेश में फंसे पूर्वोत्तर के 400 से अधिक लोगों को भारत लाया जाएगा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ (Ratan Lal Nath) ने बताया कि बांग्लादेश, रूस और यूक्रेन में फंसे पूर्वोत्तर के 400 से अधिक लोगों की वापसी के लिए केंद्र सरकार सभी जरूरी कदम उठा रही है.

अगरतला. त्रिपुरा (Tripura) के शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ (Ratan Lal Nath) ने बताया कि बांग्लादेश, रूस और यूक्रेन में फंसे पूर्वोत्तर के 400 से अधिक लोगों की वापसी के लिए केंद्र सरकार सभी जरूरी कदम उठा रही है. उन्होंने बताया कि पूर्वोत्तर के इन लोगों में 87 त्रिपुरा के रहने वाले हैं.

राजधानी स्थित सचिवालय में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए मंत्री रतन लाल नाथ ने बताया कि कोरोना वायरस की महामारी के चलते लागू लॉकडाउन की वजह से फंसे लोगों की सुरक्षित वापसी के लिए विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय के साथ समन्वय कर सभी कदम उठा रहा है. नाथ ने शनिवार को बताया कि ढाका स्थित भारतीय उच्चायुक्त बांग्लादेश में फंसे त्रिपुरा के 53 लोगों की वापसी की व्यवस्था के लिए केंद्र सरकार से समन्वय कर रहे हैं.

यूक्रेन में फंसे पूर्वोत्तर के 198 लोग

मंत्री ने बताया कि त्रिपुरा के 25 निवासियों सहित पूर्वोत्तर के 198 लोग यूक्रेन में फंसे हैं, जिन्हें वापस लाया जाएगा. वहीं, रूस में फंसे 177 लोगों में त्रिपुरा के भी नौ व्यक्ति हैं, जिनकी वापसी सुनिश्चित की जा रही है. नाथ ने बताया, ‘राज्य के जो लोग यूक्रेन और रूस में फंसे हैं उनको लेकर विमान गुवाहाटी उतरेगा जबकि ढाका में फंसे 53 लोगों को बस के जरिये सीधे अगरतला लाया जाएगा. उनकी यात्रा संबंधी जानकारी जल्द दी जाएगी.’ये भी पढ़ें- पंजाब, महाराष्‍ट्र के बाद अब तमिलनाडु ने भी बढ़ाया लॉकडाउन, 31 मई तक लागू रहेंगी पाबंदियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 17, 2020, 5:14 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button