देश दुनिया

ALERT: सामने आया कोरोना का नया लक्षण, बोलने में हो रही दिक्कत तो हो सकता है संक्रमण | COVID-19 Symptoms- Problems in speaking can cause infection | world – News in Hindi

ALERT: बोलने में हो रही दिक्कत तो तुरंत करवा लें कोरोना टेस्ट, हो सकता है संक्रमण

कोरोना मरीजों को होती है बोलने में दिक्कत

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने बताया कि यदि किसी को बोलने में या चलने में दिक्कत आ रही है तो यह भी कोरोना (COVID-19) का गंभीर लक्षण है.

जेनेवा. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को लेकर आए दिन लोगों में नए-नए लक्षण नजर आ रहे हैं. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने इसके एक और लक्षण को लेकर सचेत किया है. डब्‍ल्‍यूएचओ का कहना है कि यदि किसी को बोलने में दिक्कत आ रही है तो वो भी संक्रमण का एक लक्षण है. सामान्य लक्षण जैसे खांसी, जुकाम, बुखार, सिर दर्द, सांस लेने में तकलीफ के अलावा इसके कई और लक्षण सामने आ चुके हैं. जिसमें आंखों का लाल होना, पैरों में घाव का होना और आंखों से लगातार पानी आना शामिल है. डब्‍ल्‍यूएचओ के विशेषज्ञों ने कहा कि बोलने में दिक्‍कत कोरोना वायरस का ‘गंभीर’ लक्षण है.

ठीक हुए लोगों ने बताई दिक्कतें
संक्रमण से उबर चुके लोगों का कहना है कि संक्रमित होने के दौरान उन्हें बोलने में दिक्कतें आ रही थीं. विशेषज्ञों का कहना है कि बोलने के साथ-साथ चलने में भी दिक्कत आ सकती है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर को दिखाना अनिवार्य है. कोरोना के बारे में जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं.

साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने संक्रमण से निपटने के लिए डिसइंफेक्टेंट के छिड़काव को लेकर कहा है कि इस छिड़काव से कोई असर नहीं होने वाला है. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि कोरोना वायरस को खत्म करने को लेकर घर के बाहर, गलियों और बाजारों में डिसइंफेक्टेंट के छिड़काव का कभी कोई सुझाव नहीं दिया गया. इससे लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.दुनिया में 46,85,881 लोग संक्रमित

महामारी से अब तक दुनिया में 46,85,881 लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 3,10,801 मौतें हो चुकी हैं. इसके अलावा दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मरने वालों की तादाद 89 हजार के पार पहुंच गई है. इससे अब तक 14 लाख 30 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित बताए गए हैं.

चल रहा कई दवाओं का ट्रायल
संक्रमण को रोकने के लिए कई दवाओं का ट्रायल चल रहा है. इसमें ये पता लगाया जा रहा है कि कौन सी दवा कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कितनी असरदार है. WHO की इस ट्रायल प्रोग्राम में भारत के भी कम से कम 1500 कोरोना के मरीज शामिल होंगे. इस प्रोगाम में करीब 100 देशों के मरीजों को शामिल किया जाएगा. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने इसको लेकर मरीजों की चयन प्रक्रिया शुरू कर दी है. अब तक भारत के 9 हॉस्पिटल को इस खास प्रोग्राम के लिए चुना गया है. ICMR ने कहा है कि ये संख्या अभी और बढ़ाई जाएगी.

ये भी पढ़ें : पुणे की फार्मा कंपनी ने किया दावा, इन 3 दवाओं से हो सकता है कोरोना का इलाज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 17, 2020, 11:38 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button