छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

बीएसपी के जनस्वास्थ्य विभाग ने डेंगु और कोरोना के खिलाफ छेडा जंग

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवाएँ विभाग के अन्तर्गत संचालित जनस्वास्थ्य विभाग के समर्पित टीम ने डेंगु और कोरोना संक्रमण के रोकथाम और नियंत्रण के लिए संयंत्र के भीतर विभिन्न विभागों एवं टाउनशिप के विभिन्न सेक्टरों में सैनिटाइजेशनएफोगिंग तथा कीटनाशक दवाओं का निरंतर छि?कावए मलेरिया आयल का स्प्रे तथा टेमिफोस दवा का वितरण किया जा रहा है।विगत वर्षों की तरह इस वर्ष भी जनस्वास्थ्य विभाग ने डेंगु के रोकथाम हेतु अभियान का आगाज किया है।  नगर सेवाएँ विभाग के मुख्य महाप्रबंधक पी के घोष के नेतृत्व में सम्पूर्ण अभियान प्रारंभ किया गया है।

डेंगु से बचाव हेतु टेमिफोस का वितरण

बीएसपी के जनस्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के साथ.साथ अब डेंगु के खिलाफ भी  जंग छेड़ दिया है द्य डेंगू नियंत्रण और रोकथाम के लिए हॉस्पिटल सेक्टर में फोगिंग किया जा रहा हैद्य दिन में रुआबाँधा सेक्टर्स में जाम पानी में मलेरिया आयल डाला गया द्य डेंगू नियंत्रण और रोकथाम के लिए आज   सेक्टर.1 में थर्मल फोगिंग व कोल्ड फोगिंग किया जा रहा है। आज टाउनशिप के सेक्टर.1 से लेकर सेक्टर 10 तक एवं रिसाली, रुआबाँधा, मरोदा व हॉस्पिटल सेक्टर में टेमिफोस दवा का वितरण शुरू कर दिया गया है। अब तक करीब 2000 घरों में टेमिफोस वितरित किया जा चुका है।  घर घर टेमिफोस दवा के वितरण हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है। 30 मई तक टाउनशिप के सभी पच्चीस हजार आवास, बाजार व अवैध बस्तियों, झुग्गियों में टेमिफोस दवा का वितरण का कार्य को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। मच्छर नहीं पनपने के लिए बैक.लाईन में दवा का छिड़काव किया जा रहा है।

डेंगु व कोरोना के प्रति किया जागरूक

संयंत्र के पीएचडी विभाग ने नागरिकों से अपील किया है कि टेमिफोस दवा का घोल जो उन्हें दिया जा रहा है प्रत्येक चार दिनों में एक दक्कन टेमिफोस दवा कूलर में डाल दे ताकि लार्वा नहीं पनपे।प्रति सप्ताह कूलर्स के पानी की सफाई करेंद्य साथ ही जनसामान्य को जागरूक करने हेतु पैम्फलेट वितरित किया जा रहा है। आज जनस्वास्थ्य विभाग के समर्पित अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा डेंगु और कोरोना संक्रमण के रोकथाम और नियंत्रण के लिए संयंत्र के भीतर विभिन्न विभागों एवं टाउनशिप के विभिन्न सेक्टरों में सैनिटाइजेशनएफोगिंग तथा कीटनाशक दवाओं का निरंतर छि?कावए टेमिफोस दवा का वितरण किया जा रहा है।

कोविड.19 के रोकथाम हेतु सेनीटाइजेशन

पीएचडी विभाग द्वारा डेंगु नियंत्रण और रोकथाम के साथ साथ संयंत्र के भीतर कोविड.19 के रोकथाम का हर संभव प्रयास कर रहा है। कोरोना संक्रमण के रोकथाम और नियंत्रण के साथ.साथ संयंत्र के विभागों में प्रचालन कार्य सुचारू गति से संचालित होएइसके मद्देनजर संयंत्र के स्टील मेल्टिंग शाप.2 एवं3एरेल एवं स्ट्रक्चरल मिल, एयुआरएम, ब्लास्ट फर्नेस.1 ओर 6 व 8, वायर राड मिल,सिंटर संयंत्र.,पावर एवं ब्लोइंग स्टेशन,कोक ओवंस एवं अन्य विभागों में सेनीटाइजेशन किया गया। इस कार्य को उप महाप्रबंधक पीएचडी, के के यादव के देखरेख में पीएचडी की यह टीम निरंतर काम कर रही है। जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा इस कार्य में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जा रहा है द्य

समर्पित टीम के सदस्य हैं

शहर को डेंगु और कोरोना से बचाने में योगदान दे रहे इस टीम के समर्पित सदस्य है उप महाप्रबंधक पीएचडी के के यादव, वरिष्ठ प्रबंधक जनस्वास्थ्य विभाग बी के दास, प्रबंधक द्वय व्ही के भोंडेकर,श्री ए के बंजारे, सहित सर्व  डी के मिश्रा,रत्नाकर दलई,नागराजू, एस एस सिन्हा शरद दीप,सिम्मैयाए,गणेश, जगन्नाथ, अंकुश देवांगन आदि। आज जनस्वास्थ्य विभाग के समर्पित कार्मिकों द्वारा डेंगु एवं कोरोना संक्रमण के रोकथाम और नियंत्रण के लिए निरंतर समग्र प्रयास किया जा रहा है।संयत्र प्रबन्धन द्वारा डेंगु और कोरोना से बचाव  हेतु संयत्र द्वारा किये जा रहे प्रयासों में सहयोग करने की अपील की है द्य

Related Articles

Back to top button