देश दुनिया

लॉकडाउन 4.0 से पहले पंजाब, कर्नाटक और गोवा ने बड़ी छूटें देने का किया ऐलान । Punjab Karnataka and Goa announce big relaxations before lockdown 4.0 | nation – News in Hindi

लॉकडाउन 4.0 से पहले पंजाब, कर्नाटक और गोवा ने बड़ी छूटें देने का किया ऐलान

महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक में लॉकडाउन में छूट मिलेगी (सांकेतिक फोटो)

ऐसे ही राज्यों में पंजाब, कर्नाटक और गोवा (Goa) है. जहां पंजाब (Punjab) के मुख्यमंत्री ने राज्य में 18 मई से कर्फ्यू खत्म किए जाने की घोषणा कर दी है, वहीं कर्नाटक (Karnataka) के मंत्री ने वहां पर्याप्त सुरक्षा उपायों के साथ उद्योगों को शुरू करने का निर्देश दिया है.

नई दिल्ली. लॉकडाउन 3.0 (Lockdown 3.0) खत्म होने में मात्र कुछ घंटों का समय बाकी है. केंद्र सरकार और पीएम मोदी (PM Modi) की ओर से लॉकडाउन 4.0 (Lockdown 4.0) का इशारा पहले ही किया जा चुका है. लेकिन जहां लॉकडाउन 3.0 से पहले कई राज्य इसके लिए सिफारिश कर रहे थे, वहीं लॉकडाउन 4.0 से पहले कई राज्य अपने-अपने यहां लॉकडाउन में छूट का ऐलान कर रहे हैं ताकि अर्थव्यवस्था को लॉकडाउन से पहुंचे नुकसान से उबारा जा सके.

ऐसे ही राज्यों में पंजाब (Punjab), कर्नाटक (Karnataka) और गोवा (Goa) है. जहां पंजाब के मुख्यमंत्री ने राज्य में 18 मई से कर्फ्यू खत्म किए जाने की घोषणा कर दी है, वहीं कर्नाटक के मंत्री ने वहां पर्याप्त सुरक्षा उपायों के साथ उद्योगों को शुरू करने का निर्देश दिया है.

पंजाब में 18 मई से खत्म होगा कर्फ्यू, छोटी दुकानों, उद्योगों को मिलेगी छूट- CM अमरिंदर सिंह
कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए राज्य में जारी लॉकडाउन के बीच जनता को राहत देने के लिए और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए पंजाब (Punjab) के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा है कि 18 मई से पंजाब में कहीं कोई कर्फ्यू नहीं होगा लेकिन लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा. उन्होंने यह भी कहा है कि राज्य में 18 मई से ज्यादा से ज्यादा दुकानों और छोटे व्यापारों को खोले जाने की इजाजत भी दे दी गई है.सरकारी और प्राइवेट ऑफिस 18 मई से शुरू किए जा सकते हैं: पुणे नगर पालिका प्रमुख

पीएमसी के नगरपालिका आयुक्त शेखर गायकवाड़ ने कहा कि 18 मई के बाद गैर-कंटेनमेंट जोन में और अधिक छूट दी जायेगी. इस दौरान पुणे नगर निगम (PMC), कंस्ट्रक्शन जोन की समीक्षा भी करेगा.

गायकवाड़ ने कहा, “निजी क्षेत्रों, 100 प्रतिशत सरकारी प्रतिष्ठानों (Government Offices) के कामकाज और सभी प्रकार के व्यापार को खोलने जैसे तीन क्षेत्रों में आराम की उम्मीद की जा सकती है. केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा अतिरिक्त ढील देने के लिए जारी दिशानिर्देशों का हम पालन करेंगे.’

कर्नाटक: पर्याप्त सावधानी बरतने के बाद शुरू किया जा सकता है उद्योगों का परिचालन
कर्नाटक (Karnataka) के उद्योग मंत्री जगदीश शेट्टार ने शनिवार को उद्योग के प्रमुख से कहा कि वर्तमान कोविड-19 स्थिति नया सामान्य बन चुकी है और पर्याप्त सावधानी बरतने के बाद उन्हें परिचालन फिर से शुरू करने को कहा.

आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने पर जोर देते हुए शेट्टार ने कहा कि केंद्र की ओर से घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज से उद्योग को पुनर्जीवित करने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें: आर्थिक पैकेज-सस्ता होगा कैंसर और दूसरी खतरनाक बीमारियों का इलाज, जानिए कैसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 16, 2020, 9:28 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button